अमेरिका: ट्रंप सरकार का यह प्रस्ताव पास होने पर निकाले जाएंगे 75 हजार भारतीय

वाशिंगटन: भारत के साथ खड़ा होने की दलील पेश करने वाले ट्रम्प सरकार अब अमेरिका में नौकरी कर रहे हजारों भारतीयों को घर भेजने की तयारी में है। ट्रंप प्रशासन ने एक प्रस्ताव तैयार किया है, अगर यह प्रस्ताव वहां की संसद में पास होता है तो भारी संख्या में भारतीयों को वहां स्वदेश भागना पड़ जायेगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक, ट्रंप के इस प्रस्ताव के पास हो जाने पर एच 1 बी वीजा होल्डर प्रभावित होंगे। जिसकी बदौलत उनके वीजा रिन्यू नहीं किए जाएंगे। उधर इन लोगों के ग्रीन कार्ड भी अभी सत्यापन की प्रक्रिया में ही लटके हुए हैं।

अमेरिकी कानून के मुताबिक ग्रीन कार्ड न बनने की हालत में एच 1 बी वीजा की अवधि 2-3 वर्ष तक ही बढ़ाई जा सकती है। प्रस्ताव के लिए डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी को दिए गए ज्ञापन में इस बात की बहुत संभावना जताई गई है कि सत्यापन के लिए लंबित ग्रीन कार्ड वाले एच 1 बी वीजा होल्डरों को अमेरिका छोड़ना पड़ेगा।

खास बात यह है कि इस प्रस्ताव की जद में सबसे ज्यादा अमेरिकी आईटी सेक्टर के लोग आएंगे। जहां भारतीयों का ही बोलबाला माना जाता है।

बता दें कि ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस बात को कई बार साफ कर दिया था कि अमेरिकियों की नौकरियों पर विदेशियों ने कब्जा जमा रखा है। सिस्टम को रिफॉर्म किए जाने की जरूरत है। उन्होंने नारा दिया- बाई अमेरिकन, हायर अमेरिकन… यानी अमेरिकी समान खरीदो और अमेरिकियों को ही नौकरी पर रखो।