ईरानी पर लगाया गया अमरीकी प्रतिबंध का मुख्य उद्देश्य ‘वैश्विक संतुलन को बिगाड़ना है : एर्दोगान

अंकारा : तुर्की के राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्दोगन ने मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन द्वारा लगाए गए ईरान पर नई प्रतिबंधों पर हमला किया और कहा कि उनका प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ है जिसका लक्ष्य वैश्विक संतुलन परेशान करना है। वाशिंगटन ने सोमवार को इस्लामी गणराज्य पर प्रतिबंधों की घोषणा की जिसका लक्ष्य देश के बैंकिंग क्षेत्र को अलग करना और अपने तेल निर्यात को घटा देना है। तुर्की ईरानी तेल खरीदने की मांग से मुक्त आठ देशों में से एक है।

एर्दोंगान ने कहा “हम (ईरान) प्रतिबंधों को उचित नहीं पाते हैं,”। उन्होंने कहा, प्रतिबंध वैश्विक संतुलन को परेशान करने के उद्देश्य से हैं,”। “जो अंतरराष्ट्रीय कानून और कूटनीति के खिलाफ हैं। एर्दोगान की टिप्पणियां से पहले उनके विदेश मंत्री Mevlut Cavusoglu चेतावनी दी थी कि ईरान को अलग करना काफी ‘खतरनाक’ होगा। उन्होंने जापान की यात्रा के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को बताया। “जबकि हम संयुक्त राज्य अमेरिका से छूट मांग रहे थे, हम भी उनके साथ बहुत स्पष्ट हैं कि ईरान को समझना बुद्धिमान नहीं है। ईरान को अलग करना खतरनाक है और ईरानी लोगों को दंडित करना उचित नहीं है, ”

“तुर्की प्रतिबंधों के खिलाफ है, हमें विश्वास नहीं है कि प्रतिबंधों के माध्यम से कोई भी परिणाम हासिल किया जा सकता है”। “मुझे लगता है कि प्रतिबंधों के बजाय, सार्थक वार्ता और जुड़ाव बहुत उपयोगी है।” अमेरिका ने ईरान प्रतिबंधों को नवीनीकृत किया, चीन को तेल छूट प्रदान की, जिसमें सात अन्य देश भी शामिल हैं. वाशिंगटन ने विश्व शक्तियों और ईरान के बीच परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद इस साल प्रतिबंधों के दो सेट लगाए हैं। जो सोमवार से नवीनतम प्रतिबंध प्रभावी हो गया है । वाशिंगटन ने तुर्की और जापान समेत आठ देशों को छूट दी है, जिससे वे राजनयिक परिणामों का सामना किए बिना ईरानी तेल आयात जारी रखने की अनुमति देते हैं।

मुख्य रूप से सुन्नी तुर्की के पास शिया ईरान के साथ एक जटिल संबंध है, जिसने अंकारा को बहु शिया समुदाय द्वारा इराक के प्रभुत्व के लिए कदम के रूप में देखा है, इस पर विशेष रूप से विवादों को देखा है। अमेरिका ने ईरान पर ‘सबसे कठिन’ प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन दोनों देश कई मुद्दों पर बारीकी से काम कर रहे हैं, विशेष रूप से सीरिया में संघर्ष को समाप्त कर रहे हैं, भले ही अंकारा और तेहरान गृहयुद्ध के विपरीत पक्षों पर सिद्धांत में हैं। संसाधन-गरीब तुर्की के लिए ईरानी तेल और गैस निर्यात भी महत्वपूर्ण हैं। नई प्रतिबंधों ने ईरान से उग्र प्रतिक्रियाओं को जन्म दिया है, जिनके राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि देश “गर्व से आपकी अवैध, अन्यायपूर्ण प्रतिबंधों को बाधित करेगा”।