सऊदी गठबंधन का यमन के खुफिया जेलों में घृणित यौन उत्पीड़न !

यमन : पिछले जून में, एक एसोसिएटेड प्रेस जांच से पता चला कि अमेरिकी सशस्त्र बलों ने यमन में संयुक्त अरब अमीरात-संचालित खुफिया जेलों में आयोजित बंदियों को यातना देने में शामिल थे। अब, यह एक प्रमुख मानवाधिकार संगठन द्वारा पुष्टि की गई है। Voices for Creative Non-Violence के सह-समन्वयक कैथी केली ने रेडियो स्पुतनिक के लाउड और साफ़ को बताया कि यमन में गुप्त यातना जेलों के साथ-साथ सऊदी नेतृत्व के हमलावर में हुथी से अल-हुदायदा के यमनी बंदरगाह को जब्त कर लिया गया जिसे अमेरिका द्वारा निंदा की जानी चाहिए। इसके बजाए, अमेरिका लोगों के उत्पीड़न में भूमिका निभा रहा है।

केली ने मेजबान जॉन किर्याको और ब्रायन बेकर से कहा कि “एमनेस्टी इंटरनेशनल ने जून 2017 में एपी के साथ एक रिपोर्ट की पुष्टि की और उस रिपोर्ट में, उन्होंने यमन में बंदियों के खिलाफ भयानक दंड के बारे में बात की। यह आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन बुनियादी बातों के मामले में यह एक भयानक निराशा है क्योंकि मानव भावना इस तरह के यौन शोषणपूर्ण यातना का प्रदर्शन नहीं कर सकती है।

ह्यूमन राइट्स वॉच ने 2017 की रिपोर्ट में खुलासा किया जिसका “विवरण अजीबो गरीब हैं : इन केंद्रों में कैदीयों के हाथ कंधे से बांध दी गई थी और उन्हें शिपिंग कंटेनरों में रखा गया था और हफ्तों तक अंधेरे में छोड़ दिया गया था,’ साथ ही उन्हें पीटा जा रहा था, और एक गरम ‘ग्रिल’ में सिक कि तरह सेंका जा रहा था जिस पर पीड़ित बंधे हुए थे और आग का एक चक्र में उन्हें घुमाया जा रहा था। ” रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अन्य लोगों के दुरुपयोग के साथ बंदियों को भी यौन उत्पीड़न किया गया था। ”

जांच में दक्षिणी यमन में संयुक्त राज्य अमेरिका या यमनी सुरक्षा बलों द्वारा संचालित 18 “गुप्त लॉकअप” की जांच की गई जहां व्यापक कैदियों को हिरासत में रखा गया था साथ ही उनके परिवारों को भी कैद में रखे गए थे, जहां यमनी रक्षा अधिकारी भी शामिल थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, “ग्रिलिंग” में लोगों को स्कर्वर्स और आग पर उन्हें घुमाने के लिए शामिल किया गया था। हवाई अड्डे, सैन्य चौकी और यहां तक ​​कि नाइटक्लब के अंदर स्थित ब्लैक साइट्स पर बंदियों को बंद कर दिया जाता है। यमन जांच गुप्त संचालन का केवल एक हिस्सा प्रकट कर सकती है। यमन के गृह मंत्री हुसैन अरब ने पिछले साल कहा कि बंदियों को इरीट्रिया में एक अमीराती बेस में भी भेजा गया है।

इसके अलावा, 10 मार्च, 2018 को, सात प्रत्यक्षदर्शी ने एपी को बताया कि उन्होंने दक्षिणी शहर अदन में बेईर अहमद जेल में 15 बंदियों को नंगा लिटा देने का आदेश दिया था। अमीरात ने ब्लैक साइट या खुफिया जेल के आरोप को खारिज कर दिया है। संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने पिछले जून में एपी रिपोर्ट के जवाब में कहा, “कोई खुफिया हिरासत केंद्र नहीं है,” सरकार ने कहा पूछताछ के दौरान कोई यातना नहीं की जाती है।

पेंटागन ने मानवाधिकारों के उल्लंघन में किसी भी तरह की भागीदारी से इंकार कर दिया। पेंटागन के प्रवक्ता दाना व्हाइट ने उस समय कहा, “हम हमेशा व्यक्तिगत और पेशेवर आचरण के उच्चतम मानकों का पालन करते हैं।” “हम कैदियों के साथ कोई गंदी करतूत नहीं करते हैं। हालांकि, अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने पुष्टि की कि पिछले साल यमन में कब्जे वाले बंदियों की पूछताछ में अमेरिकी सेनाएं शामिल थीं, लेकिन संभावित मानवाधिकारों के दुरुपयोग के बारे में इंकार कर दिया था।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के लिन मालौफ ने जून 2017 में कहा, “यह विश्वास करने लायक नहीं होगा कि अमेरिका को यातना का वास्तविक खतरा नहीं था।” केली ने बताया कि, “यह निश्चित रूप से एक भयानक अनुभव है।”

“यहां तक ​​कि अमेरिकी कांग्रेस ने भी एक उपाय को मंजूरी दे दी थी, जो कहता है कि अमेरिका इस मुद्दे की जांच होने तक सऊदी और अमीरात को हथियार नहीं मुहैया कराएगा। लेकिन, मुझे विश्वास नहीं है कि सीनेट ने सही रूप से इसे पेश किया होगा। कैलीफोर्निया डेमोक्रेटिक रेप्स आरओ खन्ना और बारबरा ली द्वारा मई 2018 के उपाय का जिक्र करते हुए केली ने नोट किया कि अमेरिका के रक्षा विभाग ने जांच की है कि क्या इस तरह का व्यवहार अस्वीकार्य है। क्या यमन में अमेरिकी सहयोगियों ने बंदियों को यातना देने में एक भूमिका निभाई।

उन्होने बताया कि 2015 के बाद से यमन के राष्ट्रपति मंसूर हादी और देश के उत्तर में हुथी आंदोलन की अध्यक्षता में सरकार के बीच एक सशस्त्र संघर्ष में यमन में हमले हुए हैं। सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन, जो ज्यादातर अरब राष्ट्रों से बना है, मार्च 2015 से हादी के अनुरोध पर हौथिस के खिलाफ हवाई हमले किए हैं। अमेरिका ने सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात के विमान को ईंधन भरकर और हवाई लक्ष्यीकरण सहायता और खुफिया साझाकरण सेवाएं प्रदान करके सऊदी का समर्थन किया है।

“हमें यह भी स्वीकार करना होगा कि अकेले यमन में, 8 मिलियन लोग भुखमरी के कगार पर हैं और अमेरिका ने हुदायदा बंदरगाह पर हमले को प्रभावी ढंग से नहीं रोका है। जिसे निंदा की जानी चाहिए।”

पिछले हफ्ते, सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित यमन ने बंदरगाह शहर से वापस लेने के लिए सरकार के प्रस्ताव का जवाब देने में विफल होने के बाद विद्रोही हुथी आंदोलन से अल-हुदायदा को जब्त करने के लिए आक्रामक शुरुआत की। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अधिकार समूहों ने शहर में बढ़ती शत्रुता के बीच संयम का प्रयोग करने के लिए यमन पक्षियों को युद्ध करने के लिए बुलाया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेबेरियस ने पिछले सप्ताहांत में कहा “हम अपने संयुक्त राष्ट्र भागीदारों के साथ खड़े हैं ताकि बंदरगाह की रक्षा के लिए सभी पार्टियों को बुलाया जा सके और इसके निर्बाध कामकाज की अनुमति दी जा सके। हम स्वास्थ्य कर्मियों और उनकी सुविधाओं को नुकसान से बचाने के लिए सभी पार्टियों को भी बुलाते हैं, साथ ही घायल लोगों के इलाज की मांग करने वाली टीमों से चिकित्सा के लिए पहुंच सुनिश्चित करते हैं”।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जोर देकर कहा कि अल-हुदायदाह का बंदरगाह देश के लिए आवश्यक जीवन रेखा थी, जिसके माध्यम से 70 प्रतिशत तक भोजन और मूल दवाएं पास होती हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा “हुदायदाह के चारों ओर तीव्र संघर्ष कि वजह से मैं शहर और उसके परिवेश में रहने वाले 1.6 मिलियन लोगों और यमन के लोगों पर अधिक व्यापक रूप से जीवन, स्वास्थ्य और कल्याण के प्रभाव पर गहराई से चिंतित हूं,”