सीरिया में हमले से पहले तुर्की, इज़राइल और जॉर्डन से विचार विमर्श करना चाह रहे हैं अमेरिकी विशेष दूत

वाशिंगटन : अमेरिकी सीरिया दूत जेम्स जेफरी तुर्की, जॉर्डन और इज़राइल के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, जो संभावित रासायनिक हथियारों के हमले के उत्तेजना के चलते आतंकवादियों के बारे में रूसी आरोपों पर चर्चा करने के लिए 1-4 सितंबर को एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। रिलीज में शुक्रवार को कहा गया कि, “अपनी यात्रा के दौरान, राजदूत जेफरी … सीरिया में रासायनिक हथियारों के हमले के लिए अंतरराष्ट्रीय योजनाओं के रूस के विशेष आरोपों को भी संबोधित करेंगे।”

रूसी अधिकारियों ने कहा है कि उनके पास सबूत हैं कि इडलीब में आतंकवादी वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा सैन्य हस्तक्षेप को बढ़ावा देने के लिए रासायनिक हथियार हमले करने की तैयारी कर रहे हैं। जेफरी, जो विशेष प्रतिनिधि के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा कर रहे हैं, रिलिज के अनुसार पूर्वी सीरिया के लिए उप सहायक सचिव और विशेष दूत, जोएल रेबर्न को भी साथ शामिल किया जाएगा। अमेरिकी राजनयिक इसराइल सरकार के अधिकारियों के साथ सीरिया में अपनी सुरक्षा चिंताओं पर चर्चा करेंगे जिसमें इस क्षेत्र में ईरान की अस्थिर गतिविधि भी शामिल है।

राज्य विभाग ने कहा, “वे यह भी बताएंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका सीरियाई शासन द्वारा किए गए किसी भी रासायनिक हथियार हमले का जवाब देगा।” जेफरी और रेबर्न भी अपने जॉर्डन और तुर्की समकक्षों को दोहराएंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना ​​है कि इडलीब में एक सैन्य हमलावर सीरिया में संकट को आगे बढ़ाएगा। इस बीच, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलट कैवसुग्लू ने शुक्रवार को कहा कि वह सीरियाई प्रांत आयोग नसर हरिरी के राष्ट्रपति के साथ मिले थे, जो सिरियन प्रांत इडिलिब की स्थिति पर चर्चा करने के लिए थे।

कैवसुग्लू ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “सीरियाई वार्ता आयोग के अध्यक्ष नासर अल-हरिरी के साथ हमारी बैठक में, हमने सीरिया में हालिया घटनाओं, इडलीब समेत और राजनीतिक प्रक्रिया से संबंधित अवधि के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया।” सीरिया में एक रासायनिक हथियार हमले की संभावना के बारे में अनुमान हाल के हफ्तों में उगाया गया है। इससे पहले शुक्रवार को, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने चेतावनी दोहराई और कहा कि इडलीब प्रांत में रासायनिक हथियारों के उपयोग से जुड़े एक उत्तेजना की योजना बनाई जा रही है।

लावरोव ने कहा कि रूस ने रासायनिक हथियारों और संयुक्त राष्ट्रों के निषेध संगठन दोनों के लिए रासायनिक हमले के लिए चल रही तैयारी के साक्ष्य को स्थानांतरित कर दिया है। 14 अप्रैल को, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस ने सीरियाई शहर डौमा में कथित रासायनिक हथियार हमले के जवाब में सीरिया में कई लक्ष्यों पर 100 से अधिक मिसाइलों का शुभारंभ किया था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के मानदंडों और सिद्धांतों के उल्लंघन में किए गए थे।