पश्चिम बंगाल : विश्व हिन्दू परिषद ‘लव जिहाद’ के खिलाफ घर-घर अभियान चलाएगी

कोलकाता। विश्व हिंदू परिषद, सहयोगी दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल पश्चिम बंगाल में लव जिहाद के खिलाफ घर-घर अभियान अभियान शुरू करेंगे। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, लव जिहाद को वे राज्य भर में पर्चे और पुस्तिकाएं लेकर बाटेंगे जो डू और डॉन की सूची के साथ पूरा हो जाएंगे।

लगभग 35,000 दुर्गा वाहिनी के सदस्य और राज्य में 40,000 बजरंग दल के सदस्य अभियान का हिस्सा होंगे। विश्व हिंदू परिषद के पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और अंडमान द्वीपसमूह के सचिव सच्चिंद्रनाथ सिन्हा ने बताया कि अभियान जल्द ही शुरू होगा।

यह एक मुद्दा है और हम जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। लव जिहाद बंगाल में एक गंभीर समस्या है। इसको रोकने के लिए हमें क्या करना है, परिवारों, विशेष रूप से हिंदू माता-पिता से पूछेंगे।

हम माता-पिता से आवश्यक कदम उठाने के लिए कहेंगे। उन्होंने कहा कि हम उन्हें परामर्श देंगे और जहां भी आवश्यक हो, कानूनी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। वीएचपी ने पुस्तिकाएं प्रकाशित की हैं जिनमें ‘लव जिहाद’ की पहचान, इसकी रोकथाम के सम्बन्ध में बताया गया है।

वीएचपी राज्य प्रवक्ता सुरीश मुखर्जी ने कहा कि हमने उन परिवारों की एक सूची तैयार की है जिनकी बेटियां लव जिहाद में फंसी हैं। हम ऐसे घरों का दौरा करेंगे, माता-पिता से सलाह देंगे और उन्हें गंभीर खतरे के बारे में चेतावनी देंगे।

संगठन प्रेम के खिलाफ नहीं है, बल्कि यह हिंदू लड़कियों को धर्मांतरण के लिए इसे एक प्रलोभन के रूप में इस्तेमाल किए जाने के विचार के खिलाफ है। उन्होंने कहा, ‘हमारा मकसद इस बारे में हिंदू लड़कियों और उनके माता पिता के बीच जागरूकता पैदा करना है।’

हालांकि, इस मुद्दे पर प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी माकपा तथा कांग्रेस ने राज्य में कथित तौर पर अशांति पैदा करने और इस कदम के जरिए राज्य के लोगों को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश करने को लेकर विहिप की सख्त आलोचना की।

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता फिरहाद हकीम ने कहा कि विहिप, भाजपा और आरएसएस पिछले कुछ बरसों से धर्म के आधार पर राज्य के लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन जब तक यहां तृणमूल कांग्रेस है, संघ परिवार के नापाक मंसूबों को कायमाब नहीं होने दिया जाएगा।