VIDEO: इज़रायलीे सैनिकों का जुल्म, अब तक 8000 फिलिस्तीनी नाबालिकों को किया गया गिरफ्तार

अहद तमीमी जो पहले से ही एक प्रमुख कार्यकर्ता थी, अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बन गयी जब 16 वर्षीय फिलिस्तीनी लड़की ने एक इज़राइली सैनिक को थप्पड़ मारकर दुनिया भर में सनसनी फैला दी। क्योंकि इस घटना की फुटेज भी वायरल हो गयी थी। बाद में उसे हिरासत में ले लिया गया था। जिस पर 12 भिन्न भिन्न अपराध लगाए गए।

YouTube video

लेकिन अहद तमीमी अकेले नहीं हैं। वहाँ सैकड़ों अहद तमीमी हैं और उसके पहले हजारों रहे हैं। नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 331 फिलिस्तीनी नाबालिगों को वर्तमान में इजरायल की जेलों में हैं।
YouTube video

बच्चों के लिए संरक्षण समूह फ़िलिस्तीन रक्षा समूह के अनुसार 2000 से कम से कम 8,000 फिलिस्तीनी नाबालिगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इजरायल की सैन्य हिरासत में मुकदमा चलाया गया है।

सबसे आम सजा? स्टोन फेंकने का

मानवाधिकार संगठन चिल्ड्रेन इंटरनेशनल फलस्तीन के अनुसार हर साल वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों पर पत्थर फेंकने के आरोप में करीब एक हजार बच्चों को पत्थर फेंकने के आरोप में गिरफ्तार किया जाता है। जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान इजरायल की अमानवीयता की ओर खींचने की कोशिश कर रहे हैं।

सिस्टम के आलोचकों का कहना है कि नाबालिगों को कंगारू अदालतों के माध्यम से संसाधित नहीं किया जाना चाहिए। इसका टार्गेट प्रतिरोध को हतोत्साहित करना है। इज़राइल कहता है कि नाबालिगों ने गंभीर अपराध किए हैं जो राज्य की सुरक्षा पर असर होता है।

2016 में इजराइल के संसद ने फिलिस्तीनी बच्चों को जेल में डालने वाली कानून की मंजूरी दी थी. इस कानून के जरिये फिलिस्तीन के बच्चों का ठिकाना अब स्कूल न होकर इजरायली ज़ेल है और अब तक 8000 नाबालिक इज़राइली जेलों में बंद है। इज़राइल कानून बना कर फिलिस्तीनीयों को नेस्त नाबूद कर रही है। कानून बनाकर जमीन हड़प रही है।

आप इस बारे में क्या सोचते हैं? अपने विचार जरूर दें…….