VIDEO: एक नेता खुद को कैसे प्रशिक्षित करता है?

एक नेता के रूप में लगातार बढ़ने की कुंजी क्या है? एक नेता खुद को कैसे प्रशिक्षित करता है?

स्केलिंग के लिए वह खुद को कैसे तैयार करता है? दृष्टि ठीक है, लेकिन मैं खुद को कैसे प्रशिक्षित करूं, मैं क्या करूं? तो आपने खुद क्या किया।

इस पर, इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने कहा, “नेताओं के लिए सुधार का सबसे बड़ा साधन फीडबैक है। अधिकांश नेता, जो दुनिया में असफल रहे, वे असफल हो गए क्योंकि उन्होंने प्रतिक्रिया चैनलों को काट दिया। उन्होंने केवल सकारात्मक संकेतों को उनके पास आने दिया। चाहे श्रीमती इंदिरा गांधी हों, चाहे वह रिचर्ड निक्सन हों, चाहे वह रॉबर्ट मुगाबे हों, आज जिंबाब्वे में हैं, इन लोगों में से हर एक ने प्रतिक्रिया चैनल को काट दिया। इसलिए, आपको एक वातावरण बनाना होगा, जहां लोग ईमानदार प्रतिक्रिया दें और यदि आप उस प्रतिक्रिया का उपयोग करते हैं। मुझे लगता है कि हर किसी के लिए सुधार करने का अवसर है।”

उन्होंने कहा, “मुझे पता है, यह सीखने के दौरान अहंकार को अलग करना है। उदाहरण के लिए, जब हमने इन्फोसिस में नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया, तो हम भारत में नेतृत्व संस्थान शुरू करने वाली पहली कंपनी थे। मेरे सहकर्मी फणीश ने बेचने का कोर्स संभाला। भले ही वह हमसे कनिष्ठ था, हम सब बैठ गए, हमने नोट्स लिखे, हमने सीखा और हम लाभार्थी थे। इसी तरह, जब मोहन पै ने वित्त पर अपना कोर्स किया, तो हम सब बैठ गए और हम सभी सीख गए। हम उन पाठ्यक्रमों में भाग लेने के कारण आज बहुत बेहतर हैं। इसलिए, एक बार जब हम समझते हैं कि दूसरों से सीखना, यहां तक ​​कि उन्होंने सोचा कि वे आपके लिए जूनियर हैं, तो आपकी खुद की बेहतरी के लिए है, मुझे लगता है कि आप बड़े होकर बेहतर बन सकते हैं।”

YouTube video