VIDEO: दीवारों को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर मस्जिद को किया गया शिफ्ट!

असम एक ऐतिहासिक मस्जिद हाईवे के रास्ते में आ रही थी, जिसके चलते मस्जिद को ट्रांसपोर्ट के जरिए दूसरी जगह स्थापित कर दिया गया है। श्रमिकों की मदद से इस 100 साल पुरानी इस 2 मंजिला ऐतिहासिक मस्जिद की दीवारों को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर नौगांव के पुरानीगुडम में स्थापित किया जा रहा है।

ज़ी न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार, मस्जिद को शिफ्ट कराने में जुटे इंजीनियर गुरदीप सिंह ने बताया कि ‘एनएच 37 में स्थित इस मस्जिद को सुरक्षित रूप से नौगांव से पुरानीगुडम में स्थापित किया जा रहा है। क्योंकि एनएच 37 को फोरलेन हाईवे में बदला जा रहा है। मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट करने का काम 15 से 20 दिनों के अंदर पूरा हो जाएगा।

सिंह ने आगे बताया कि ‘मस्जिद को बिना तोड़े हाइड्रोलिक सिस्टम के जरिए इस मीनार की शिफ्टिंग का काम किया जा रहा है। मस्जिट को दूसरी जगह शिफ्ट करने का काम हरयाणा स्थित कंपनी आरआर एंड संस से मंगाए गए हाइड्रोलिक सिस्टम के जरिए संभव हो पाया है।

YouTube video

मस्जिद को शिफ्ट करने के काम में करीब 100 से भी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। जो कि पूरी सुरक्षा व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। यह काम दो फेज में कम्पलीट किया जाएगा।