VIDEO: देखें कैसे इलेक्ट्रॉनिक चिप्स से पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को दिया जा रहा है धोखा!

नई दिल्ली: पंजाब में पेट्रोल पंपों पर अपना वाहन भरते समय सावधानी बरतें, क्योंकि आपको आदेश दिए गए मात्रा की तुलना में कम पेट्रोल मिल सकता है। मानस पुलिस ने एक गिरोह का पर्दाफाश किया है जो पंप से जुड़ी एक इलेक्ट्रॉनिक चिप का इस्तेमाल करके पेट्रोल या डीजल चोरी करने में कामयाब रहा था। मीटर रीडिंग्स ने सही मात्रा में पेट्रोल दिखाया, हालांकि चिप ने यह सुनिश्चित किया कि मांग की तुलना में बहुत कम ईंधन उतारा जा रहा है।

मानस पुलिस ने उनके नेता सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पेट्रोल पंपों में आने वाले अटेंडेंट पेट्रोल पंपों में लगाए गए उपकरण का उपयोग करते हुए पाए गए थे और यह सुनिश्चित करने के लिए रिमोट कंट्रोल या एक गुप्त कोड का इस्तेमाल किया गया था, जब यह मामला नहीं था, तो आपूर्ति और पैसे का आरोप सही तरीके से दिखाया गया था। चिप का रिमोट कंट्रोल पंप संचालन करने वाले व्यक्ति के साथ हुआ करता था। गिरफ्तार लोगों के अनुसार उन्होंने हर 50 लीटर पर एक लीटर ईंधन चोरी करने का मुकदमा दायर किया था।

अभियुक्त ने कहा कि वे लगभग 30,000-50,000 के लिए उपकरण स्थापित करने के लिए इस्तेमाल करते थे और चिप और रिमोट कंट्रोल के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क भी चार्ज करते थे। गिरफ्तार लोगों के अनुसार, उन्होंने पंजाब, यूपी और अन्य राज्यों में कई पेट्रोल स्टेशनों पर ग्राहकों को धोखा देने के लिए चिप्स लगाए।

जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि समूह का नेता सिर्फ इंटर पास था और विभिन्न कंपनियों में सेवा इंजीनियर के रूप में काम कर चुका था।

धीरे-धीरे, उसने पेट्रोल मशीनों के लिए चिप्स बनाने शुरू कर दिए। उसके बाद वह पेट्रोल पंप मालिकों और कर्मचारियों के संपर्क में आया और ग्राहकों को धोखा देने के लिए सहमत होने के बाद उनका चिप स्थापित किया। उसने अपने संदिग्ध व्यवहार के माध्यम से इतनी कमाई की है कि वह अब खुद पेट्रोल पंप का मालिक है।