VIDEO: पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या कबूल करने बाद सऊदी अरब ने दी यह सफाई

रियाद का कहना है कि इस मामले में कुल 18 लोगों से पूछताछ जारी है. सऊदी शाह सलमान ने इस सिलसिले में पांच लोगों को बर्खास्त किया है। इनमें से एक हैं शाही परिवार के वरिष्ठ मीडिया सलाहकार सऊद अल कहानी। इस बीच इनका एक साल पहले का ट्वीट वायरल हो गया है।

YouTube video

कहतानी ने ट्वीट में लिखा था, “आपको क्या लगता है, मैं बिना किसी निर्देश के अपने आप ही कुछ भी कर सकता हूं? मैं एक कर्मचारी हूं और अपने मालिक, राजा और हिज हाइनेस क्राउन प्रिंस, के आदेशों का पूरी ईमानदारी से पालन करता हूं।
YouTube video

कहतानी को प्रिंस मोहम्मद का करीबी माना जाता है। ऐसे में क्राउन प्रिंस के इस पूरे मामले से बेखबर होने पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा सऊदी खुफिया एजेंसी के उपाध्यक्ष मेजर जनरल अहमद अल असीरी को भी बर्खास्त किया गया है।
YouTube video

अल असीरी को क्राउन प्रिंस ने ही इस पद पर नियुक्त किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक सऊदी अधिकारी के हवाले से लिखा है कि अल असीरी को इस हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।
YouTube video

इन सब के बीच सऊदी पर दबाव बढ़ रहा है और अमेरिका और जर्मनी ने सऊदी सरकार से सफाई मांगी है। हालांकि अब तक सऊदी पर किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध की कोई बात सामने नहीं आई है।