VIDEO : फिरौन की होती थी पूजा, मूर्ति मिली पुरातत्वविदों ने कई रहस्य उजागर किया

काहिरा : मिस्र में पुरातत्वविदों ने रामसेस द्वितीय (कुरान में जिक्र फिरौन) की सिर और छाती की मूर्ति की खोज की है। सन (सूरज) समारोह के कुछ ही दिन बाद प्राचीन फिरौन के जन्मदिन को चिह्नित करते हुए पुरातत्वविदों ने दक्षिणी शहर असवान में सबसे प्रसिद्ध राजाओं में से एक की प्रतिमा की खोज की है। प्राचीन वस्तुएं के मंत्रालय ने आज कहा कि ग्राउंड वॉटर से साइट की रक्षा के लिए एक परियोजना के दौरान कोम ओमबो के मंदिर में रामसेस द्वितीय के सिर और छाती की मूर्ति पाया गया है। मिस्र को आशा है कि खोज के साथ, अन्य हालिया खोजों के साथ, अपने पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा, जो कि वर्ष 2011 के विद्रोह के बाद से देश अशांति के दौर से गुज़र रहा है। रामसेस द्वितीय, जिसे रामसेस द ग्रेट के नाम से भी जाना जाता है, 1279 ईसा पूर्व 1213 ईसा पूर्व तक मिस्र पर शासन किया। रामसेस द्वितीय 19वीं राजवंश के तीसरे राजा थे। रामसेस द्वितीय ने अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए इस लड़ाई लड़ा। रामसेस द्वितीय ने 1213 ईसा पूर्व में अपनी मृत्यु से पहले 100 से अधिक बच्चों का जन्म दिया था जो किसी भी अन्य फिरौन से ज्यादा था।
फिरौन
अगर आप कुरान के हवाले से जानें तो रामसेस द्वितीय ही वो फिरौन बादशाह है जो नबी हज़रत मूसा के जमाने में मिश्र में शाशन करता था, और उसकी बॉडी नील नदी में पाया गया था जैसा की बाकी रिवायत आप कुरान के हवाले से बेहतर जानते हैं। याद रहे इस खोज में फिरौन की सिर और छाती की मूर्ति मिली है। बॉडी तो कुरान के हवाले से पाता है जो अभी भी मिश्र के मूजियम में रखा गया है।

फिरौन को मिस्र की पहुंच का विस्तार करने के लिए श्रेय दिया जाता है जो ​​आधुनिक सीरिया को पूर्वी और दक्षिणी सूडान तक पहुंचाया था। रामेसेस १४ वर्ष की उम्र में मिस्र का उत्तराधिकारी और युवराज बना, अपने बचपन में ही वह मिस्र के सिंहासन पर बैठा और ६६ वर्ष तक ९० की उम्र तक शासन करता रहा जो की अब तक का सबसे लंबा शासन काल है। अपने शासन काल की शुरुआत में उसने पहले स्मारक और मंदिर बनाने और नगर बसाने पर ध्यान दिया। उसने पी रामेसेस नाम का नगर बसाया और फिर उसे अपनी नई राजधानी बनाई ताकि सीरिया पर हमला किया जा सके।

रामेसेस प्राचीन मिस्र का सबसे प्रसिद्ध और शक्तिशाली फैरो था, साथ ही मिस्र का आखिरी महान फैरो भी| उसकी मृत्यु के बाद मिस्र कमजोर पड़ गया और फिर विदेशी साम्राज्यों का प्रांत बन गया। रामेसेस द्वितीय के प्रताप के कारण लोग पिछले सभी महान फैरो जैसे सेती प्रथम और ठुतोमोस तृतीय की वीरता को भूल गए। रामेसेस द्वितीय के बाद के फैरो उसे महान पुरखा कहते, वह तुथंखमुन के बाद मिस्र का सबसे प्रसिद्ध फैरो माना जाता है।

अहरम ऑनलाइन ने बताया पिछले गुरुवार, अबू सिम्बेल में असवान के मंदिर में कई पर्यटक इकट्ठा हुए थे, ताकि सूरज की किरणों में मूर्तियों को उजागर करते हुए देखा जा सके, उनके बीच फिरौन का एक अलग मूर्ति भी रखा गया था। बता दें की सूरज की किरणें साल में दो बार मूर्तियों पर चमकती हैं। बाकी समय मुख्य मंदिर के भीतर का पवित्र स्थान अंधेरे में रहता है। लेकिन 22 फरवरी और 22 अक्टूबर को सूर्य की रोशनी में मूर्तियों को उजागर किया जाता है। 22 फरवरी को रामसेस द्वितीय का जन्मदिन, और 22 अक्टूबर को उनका राज्याभिषेक मनाया जाता है। अहरम ऑनलाइन ने बताया कि सख्त सुरक्षा उपायों के बीच मिस्र और अन्य देशों के पुरातत्व एवं राज्य के अधिकारियों ने गुरुवार को समारोह में भाग लिया। इसे ही सूर्य समारोह कहा जाता है, और इस वक़्त विदेशी सैलानैयों की गेदरिंग रहती है।

नई प्रतिमा की खोज रामसेस द्वितीय के खोए हुए ऊंची एडी के जूते भी सामने आती है। 3,200 खंडहरों की खबर ने आखिरी गिरावट को तोड़ दिया, और शोधकर्ताओं ने उन्हें मिस्र के सूर्य देवताओं के लिए समर्पित रूपांकनों के बीच खोजा, जिससे वैज्ञानिकों ने रामसेस द्वितीय की पूजा की एक अनोखी जानकारी दी।

गिजा में अबूसिर नेक्रोपॉलिस में खुला मंदिर, जिसकी चौड़ाई 110 फीट लंबाई 110 फीट के आसपास का है और रामसेस द्वितीय के 67-वर्षीय शासनकाल के दौरान निर्माण किया गया था। एक मंदिर की दीवारों पर अंकित राजा रामसेस द्वितीय के विभिन्न खिताब सौर देवताओं के शिलालेखों के साथ हैं। पुरातत्वविदों ने सूर्य देवताओं के चित्रण के टुकड़े पाया, जिससे पुष्टि की कि राजा रामसेस द्वितीय ने सूर्य देवता ‘रा’ की पूजा की थी। रा को अक्सर देवताओं का राजा, फिरौन के संरक्षक और सब कुछ के निर्माता माना जाता था।

यह परिसर नील नदी के किनारे और अबुशीर के बाढ़ के मैदान के बीच एक क्षेत्र में बनाया गया था। मंदिर के पीछे, शोधकर्ताओं ने एक सीढ़ी पायी जो एक उठाए हुए पत्थर कक्ष के रूप में फैला हुआ था जिसे तीन समांतर कमरे में बांटा गया था। दोनों तरफ तीन लंबी भंडारण इमारतों थे। विशेषज्ञों का कहना है कि रामसेज द्वितीय अपने शासनकाल की सफलता के और एक नेता के रूप में अपनी शक्ति प्रोजेक्ट करने के लिए बौद्धिक संरचनाओं का निर्माण किया।