VIDEO: मैं एक गौरवशाली मुसलमान हूँ: ऑकलैंड की पुलिस अधीक्षक नैला हसन

न्यूजीलैंड: पीएम जैकिंडा अर्डर्न का कहना है कि न्यूजीलैंड में विभिन्न मान्यताओं और संस्कृतियों के लोग हैं और यहाँ 200 अलग-अलग जातीय हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, न्यूजीलैंड में पहला मुस्लिम 1850 में आया था और यह एक भारतीय परिवार था। तब से कई मुसलमान न्यूजीलैंड में माइग्रेट हुए और मुसलमानों का प्रतिशत 1960 के दशक में बढ़ गया। 1990 के दशक में, कई शरणार्थी युद्धों से बचने के लिए अपने देश से भाग गए। पहला इस्लामिक सेंटर 1959 में न्यूजीलैंड में रहने वाले सभी मुसलमानों के लिए खोला गया था। वर्तमान में यहाँ कई मस्जिदें और दो इस्लामिक स्कूल हैं।

इस्लाम को न्यूजीलैंड में सबसे तेजी से बढ़ता धर्म माना जाता है। 2013 की जनगणना के अनुसार, 4.2 मिलियन की राष्ट्रीय जनसंख्या दर्ज की गई थी और उनमें से 46,000 मुस्लिम थे। 2006 के बाद से आंकड़ों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 2019 तक कई लोग इस्लाम में वापस आ गए।

न्यूज़ीलैंड की मुख्य पुलिस स्वयं एक प्रतिवर्ती है और उन्होंने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, “मैं एक गौरवशाली मुसलमान हूँ और मैं न्यूजीलैंड पुलिस में एक लीडर हूँ और क्राइस्टचर्च में होने वाली घटनाओं से भयभीत हूँ।”

उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि यह विशेष रूप से हमारे मुस्लिम समुदाय के लिए एक बहुत ही कष्टदायक समय है।”

YouTube video