VIDEO हिजबुल्लाह का इज़राइल को चेतावनी : यदि आपने हमला किया, तो पछताओगे

सीरियाई वायु रक्षा बलों द्वारा राजधानी दमिश्क के दक्षिण में स्थित एक शहर अल किस्वा में कई मिसाइलों के लॉन्च करने के बाद एक विडियो आया है। इजरायल ने मिसाइल हमले में अपनी भागीदारी से इंकार कर दिया। शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने इजराइल द्वारा कथित तौर पर सीरिया पर असफल मिसाइल हमले के चलते लेबनान पर मिसाइल हमले शुरू करने के खिलाफ एक वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट कर चेतावनी दिया है। हिब्रू में उपशीर्षक वाले वीडियो में यहूदी छवियों में उपग्रह छवियों और रणनीतिक साइटों के सटीक मानचित्र स्थानों की तरह दिखता है।

क्लिप, जो विशेष रूप से हिजबुल्लाह सेनानियों द्वारा मिसाइल हमले की तैयारी कर रही है और समूह के नेता हसन नसरलाह ने लेबनान पर संभावित इजरायली हमले के खिलाफ प्रतिशोध करने का वचन दिया है, चेतावनी के साथ कहा गया है कि “अगर आप हमला करने की हिमाकत की, तो पछतावोगे।”

YouTube video

सीरियाई मीडिया में शुक्रवार को एक रिपोर्ट के बाद वीडियो आया था कि देश की वायु रक्षा ने सीरिया के दक्षिण में आने वाली मिसाइलों को बेअसर कर दिया है क्योंकि इजरायली सेना हमले में शामिल होने से इंकार कर दिया था। साक्षात्कारकर्ताओं ने तब से सीरियाई एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों का फुटेज प्रकाशित किया है जो दमिश्क के पास आकाश में मिसाइलों के निकट आने से रोकते हैं।

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने अपने हिस्से के लिए शुक्रवार को हमले का आयोजन करने का आरोप लगाया था, जिसे मंत्रालय ने कहा था “इजरायल आतंकवादी समूहों का समर्थन करता है और सीरिया में संघर्ष को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।” नवंबर के मध्य में, नसरूल्लाह ने एक टेलीविजन भाषण में चेतावनी दी कि “किसी भी [इज़राइली] हमले का निश्चित रूप से और निश्चित रूप से जवाब दिया जाएगा”, एक बयान जो इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विरोधी हेज़बुल्लाह टिप्पणी के बाद हुआ था।

सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलते हुए, नेतन्याहू ने बेरूत के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हेज़बुल्लाह सटीक-निर्देशित मिसाइल प्रतिष्ठानों के बारे में उपग्रह छवियों को प्रदान किया। उन्होंने बेरूत के निवासियों को मानवीय ढाल के रूप में इस्तेमाल करने के समूह पर भी आरोप लगाया, इस बात पर बल दिया कि इजरायल “हेज़बुल्लाह] को उनके व्यवहार से दूर नहीं जाने देगा।

लेबनान और इज़राइल के बीच तनाव इस साल की शुरुआत में बढ़ गया, जब दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने खुले तौर पर सैन्य संघर्ष की संभावना पर विचार किया। इजरायल की लेबनान की दक्षिणी सीमा के साथ दीवार बनाने की योजना, पूर्वी भूमध्य सागर में एक गैस क्षेत्र पर असहमति, और इज़राइली संदेह है कि ईरान हेज़बुल्लाह को सैन्य सहायता प्रदान कर रहा है, सभी ने बिगड़ती स्थिति में एक भूमिका निभाई है।

इज़राइल ने कई अवसरों पर हेज़बुल्लाह पर एक ईरानी “आतंकवादी प्रॉक्सी” होने का आरोप लगाया है, जिसमें नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि यहूदी राज्य “इजरायल पर हमलों को लॉन्च करने के लिए सीरिया और लेबनान के आगे के बेस के रूप में ईरान के प्रयासों को अवरुद्ध करना जारी रखेगा”।

गौरतलब है कि 2006 में, इज़राइल ने हेज़बुल्लाह द्वारा सीमा पार हमले और दो इज़राइली सैनिकों के अपहरण के जवाब में लेबनान पर हमला किया। संघर्ष, जो 34 दिनों तक चलता रहा और 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. फिर संयुक्त राष्ट्र ब्रोकर्ड युद्धविराम के तहत इस रोक दिया था।