VIDEO : 6,750 लोग सीरिया के पूर्वी घौटा से निकले, सिलसिला जारी

दमिश्क : समाचार एजेंसी साना के अनुसार कम से कम 6,750 लोग सीरिया के पूर्वी घौटा से निकल गए हैं, जो इस क्षेत्र में अब तक की सबसे बड़ी निकासी है। ईरबिन गलियारे से उत्तर में विद्रोही आयोजित इदलिब प्रांत की ओर जाने वाली 100 बसों का एक काफिला मंगलवार की सुबह से चला।

पिछले निकास में करीब 6000 लोगों ने हर्स्टा के कस्बों को पहले ही छोड़ दिया है, जिसे अहरर अल-शाम विद्रोही समूह द्वारा नियंत्रित किया गया था, साथ ही इरबिन, ज़मालका, जॉबर और ऐन टर्मा जिले, जिन्हें फयलक अर-रहमान विद्रोही समूह ने नियंत्रित किया था.

सात साल के युद्ध में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के मुख्य सहयोगी रूस के साथ विद्रोही समूहों ने पिछले हफ्ते एक निष्कासन समझौते पर पहुंच गया है। पूर्वी घौटा के शरणार्थियों के अनुसार ‘हमने अपना इतिहास छोड़ा, हमारी यादें’ हमेशा हमेशा रहेगी.

पूर्वी घौटा के डौमा में तीसरे विद्रोही समूह जहां लगभग 140,000 लोगों के लिए घर है, सबसे बड़ा शहर जो आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया है और अभी भी वार्ता में व्यस्त है। कार्यकर्ताओं के मुताबिक, जैश अल-इस्लाम के विद्रोही समूह और रूसियों के बीच होने वाला एक सौदा सप्ताह के अंत में घोषित होगा।

2013 के मध्य से पूर्वी घौटा विद्रोही नियंत्रण में रहे हैं उस वर्ष असद की सरकार ने दमिश्क उपनगर पर एक तंग घेरा लगाया जहां लगभग 400,000 लोगों का घर था। 18 फरवरी से छह सप्ताह तक, सीरिया के सरकारी बलों, रूसी लड़ाकू विमानों के समर्थन में भारी बमबारी और गोलीबारी के साथ शहर पर घेराबंदी कड़ा कर दी और 1,500 लोगों को मार डाला और 5,000 से ज्यादा घायल हो गए।

डौमा के कार्यकर्ता अब्दुल्ला ने अल जजीराह को बताया कि फ़ेलाक अर-रहमान वर्तमान में डौमा में फैले अपने फैमिली सदस्यों को खाली करने की कोशिश कर रहे हैं। अल जजीरा ने कहा, “वार्ताएं चल रही हैं और हम तीन दिनों में सुनना चाहते हैं कि कोई समझौता हो गया है या नहीं।”

डौमा की स्थानीय परिषद ने मंगलवार को बातचीत की प्रक्रिया “मुश्किल” के रूप में वर्णित किया। परिषद ने एक बयान में कहा, “हम तेजी से परिणाम की उम्मीद नहीं करते हैं। हम सभी को धैर्य रखने की आवश्यकता है”।

बयान में कहा गया है कि डौमा स्थित विद्रोहियों और रूसियों के बीच वार्ता के पहले दौर में विस्थापित नागरिकों के लिए आश्रयों में सुधार पर बातचीत शामिल है. संपूर्ण वार्ता अवधि के दौरान आखिर में संघर्ष विराम विस्तार शामिल था और सहायता ट्रक को इसमें शामिल करने की अनुमति दी गई थी। वार्ता का दूसरा दौर बुधवार को बंद होगा, कार्यकर्ताओं ने अल जज़ीरा को बताया यह अभी भी अज्ञात है कि दूसरे दौर के एजेंडा क्या होगा।

एनकलेव के निवासियों को भोजन और चिकित्सा की बहुत जरुरत पड़ रही है, विशेष रूप से नवीनतम आक्रामक शुरू होने के बाद से, जिसने पूर्वी घौता के मानवीय संकट को बढ़ा दिया है।

हालांकि कुछ सहायता में पहले से अनुमति दी गई है, एक 46-लॉरी सहायता काफिले में केवल 27,000 लोगों के लिए आपूर्ति शामिल थी सरकार के बमबारी अभियान की वजह से दूसरे काफिले में प्रवेश नहीं हो पा रहे हैं जो एक महीने से भी ज्यादा समय से चल रहे हैं.