विकलांगता के बावजूद, ये ‘मेडिसिन बाबा’ गरीबों की मदद के लिए घर-घर जाकर उपयोग नहीं की गई दवाईयां को एकत्र करते हैं

नई दिल्ली : शारीरिक विकलांगता से जूझने के बावजूद, ओमकर नाथ उर्फ “मेडिसिन बाबा” भारत में घर-घर जाकर, बेकार पड़ी दवाइयां एकत्र करता है। हर दिन, वह नई दिल्ली में विभिन्न पड़ोसियों को घूमता है ताकि लोग अप्रयुक्त दवाएं दान कर सकें। फिर वह उन्हें धर्मार्थ अस्पतालों, एनजीओएस और क्लीनिकों को देता है।

ओमकर नाथ ने 2008 में इस काम को शुरू किया जब उन्होंने देखा कि वंचित लोगों को दवाइयों की कमी से क्या हो सकती है। वह इस तथ्य से निराश है कि उसके पैर क्षतिग्रस्त हो गया है और उसे लंबे समय तक चलना मुश्किल है।
उन्होंने कहा “कृपया उन दवाइयों को दान करें जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं,”। वह धन्यवाद जो भी उसके लिए दरवाजा खोलता है और असुविधा के लिए माफ़ी मांगता है।
घायल का इलाज
वे कहते हैं “यह 10-11 साल पहले मेट्रो ट्रेन की निर्माण स्थल पर एक दुर्घटना हुई थी। मैं उन अस्पतालों में से एक का दौरा किया जहां घायल लोगों का इलाज हो रहा था “,।
उनके अनुसार डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि अस्पताल का आंतरिक स्टॉक दवा खत्म हो गया था और वे केवल तभी इलाज जारी रख सकते थे जब रोगी के कर्मचारी बाजार से दवाएं व्यवस्थित कर सकें।
वह कहते हैं “उनमें से अधिकतर मरीज़ निर्माण मजदूर और प्रवासी थे। मैं देख सकता था कि दवाइयों की व्यवस्था करना उनके लिए कितना मुश्किल होगा। यही वह तरीका था, “।

नाथ जनता से बहुत अधिक समर्थन प्राप्त कर रहे है। वे कहते हैं “अब तक, सरकार ने मुझे कोई मदद या समर्थन नहीं दिया है। पड़ोस में रहने वाले लोग दवाएं एकत्र कर सकते हैं और मुझे फोन कर सकते हैं। या वे मेरी वेबसाइट पर अपना विवरण पा सकते हैं, “।