VIDEO: मिलिए, डॉक्टर अभिजीत सोनवाने से जो भिखारियों का मुफ्त में करते हैं इलाज़

महाराष्ट्र के पुणे के डॉक्टर अभिजीत सोनवाने एक ऐसे चिकित्‍सक हैं जिनको सच में भगवान कहा जा सकता है। डॉक्टर अभिजीत सड़क के किनारे बैठे भिखारियों का मुफ्त में जांच करके उपचार करते हैं। उनका मानना है कि इन लोगों में कई ऐसे भी होते हैं जिनके परिवार वालों ने उनकी जिम्‍मेदारी से उठाने से अपना हाथ खींच लिया है।

YouTube video

ऐसे लोगों का इलाज करने के लिए वो उनकी जांच करते हैं और मुफ्त दवाएं भी देते हैं। वे अपने साथ दवाएं लेकर निकलते हैं। वो सोमवार से शनिवार हर सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक घूम घूम कर ऐसे लोगों का इलाज करते हैं।
YouTube video

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, डॉक्टर अभिजीत का काम यहीं खत्‍म नहीं होता बल्‍कि वे भीख मांगने को मजबूर इन बेसहारा लोगों के साथ बातचीत करते हैं और उनके एक रिश्ता कायम कर लेते हैं।
YouTube video

इसके बाद जब वे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं तो उन्हें समझाते हैं और बताते हैं कि भीख मांगना कोई अच्‍छी बात नहीं है अत ये काम छोड़ कर अपना कोई छोटा-मोटा काम करें।
YouTube video

इस कोशिश में लगे लोगों की वो आर्थिक या अन्‍य प्रकार की मदद के लिए भी मौजूद रहते हैं। डॉक्टर अभिजीत का कहना है कि ऐसा करके उन्हें खुशी मिलती है। उन्‍हें खुद को भिखारियों का डॉक्टर कहलाने में कोई दिक्‍कत नहीं होती है।