VIDEO: मिलिए, डॉक्टर अभिजीत सोनवाने से जो भिखारियों का मुफ्त में करते हैं इलाज़

महाराष्ट्र के पुणे के डॉक्टर अभिजीत सोनवाने एक ऐसे चिकित्‍सक हैं जिनको सच में भगवान कहा जा सकता है। डॉक्टर अभिजीत सड़क के किनारे बैठे भिखारियों का मुफ्त में जांच करके उपचार करते हैं। उनका मानना है कि इन लोगों में कई ऐसे भी होते हैं जिनके परिवार वालों ने उनकी जिम्‍मेदारी से उठाने से अपना हाथ खींच लिया है।

ऐसे लोगों का इलाज करने के लिए वो उनकी जांच करते हैं और मुफ्त दवाएं भी देते हैं। वे अपने साथ दवाएं लेकर निकलते हैं। वो सोमवार से शनिवार हर सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक घूम घूम कर ऐसे लोगों का इलाज करते हैं।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, डॉक्टर अभिजीत का काम यहीं खत्‍म नहीं होता बल्‍कि वे भीख मांगने को मजबूर इन बेसहारा लोगों के साथ बातचीत करते हैं और उनके एक रिश्ता कायम कर लेते हैं।

इसके बाद जब वे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं तो उन्हें समझाते हैं और बताते हैं कि भीख मांगना कोई अच्‍छी बात नहीं है अत ये काम छोड़ कर अपना कोई छोटा-मोटा काम करें।

इस कोशिश में लगे लोगों की वो आर्थिक या अन्‍य प्रकार की मदद के लिए भी मौजूद रहते हैं। डॉक्टर अभिजीत का कहना है कि ऐसा करके उन्हें खुशी मिलती है। उन्‍हें खुद को भिखारियों का डॉक्टर कहलाने में कोई दिक्‍कत नहीं होती है।