VIDEO- ख़ुद प्लेन उड़ाकर भारत पहुंचे सुल्तान को 1980 में बताया गया था सबसे अमीर शख्‍स, बादशाहत आज भी क़ायम

छोटे से देश ब्रुनेई के बड़े और अमीर सुल्तान  की चर्चा  सोशल मीडिया पर जोरो से चल रही है . यूँ तो दुनिया में बहुत से रईस लोग हैं, लेकिन ब्रूनेई के सुल्तान की बात ही अलग है. अरबों की दौलत के मालिक ब्रूनेई के सुल्तान की लक्ज़री लाइफ देख कोई भी हैरान हो जाएगा. पैसों को तो सुल्तान इस कदर बहाते हैं जैसे कि वह पानी हो. वही ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह  हवाई जहाज खुद से उड़ाकर भारत पहुंचे हैं  तो जाहिर है चर्चा होना भी लाजिमी है . बता दें की उन्होंने ये कारनामा 71 साल की उम्र में किया है. बुधवार को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम और इंडो आसियान समिट में हिस्सा लेने पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान का प्लेन जब दिल्ली में उतरा तो लोग हैरान रह गए. ब्रूनेई से दिल्ली तक हवाई मार्ग की दूरी करीब 4700 किलोमीटर है. और सुल्तान बोल्कियाह ने पायलट की टीम के रहने के बावजूद खुद से उड़ा कर 747-400 जंबो जेट प्लेन को नई दिल्ली में उतारा. वही उनका स्वागत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और वरिष्ठ अधिकारी भी उन्हें देख हैरान रह गए.

https://www.youtube.com/watch?v=U-YQBQNSAEc

कौन है ब्रुनेई  के सुल्तान बोल्कियाह?

मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच ब्रोर्नियो द्वीप पर बसे छोटे से देश ब्रुनेई में सुल्तान हसनल बोल्कियाह का शासन है. ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ (II) के बाद सुल्तान बोल्कियाह दुनिया की किसी भी राजशाही में सबसे ज्यादा वक्त तक शासन करने वाले शख्स हैं. सुल्तान बोल्कियाह ने साल 2017 में अपने शासन का 50 साल पूरा किया है. सुल्तान 1967 से ब्रुनेई में सिंहासन संभाल रहे हैं. ऐसे ये पहली बार नहीं है जब सुल्तान बोल्कियाह ने इस तरह का कारनामा किया हो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले भी साल 2008 और 2012 में भी वो खुद से प्लेन उड़ा कर भारत आये थे.

भले ही अपने शौक के लिए बोल्कियाह जाने जाते हों, लेकिन अपने फैसले के लिए भी उनकी अलग पहचान है. साल 2014 में उन्होंने ब्रुनेई में शरिया कानून लागू किया था. शरिया कानून के तहत चोरी के आरोप में जिस्म के हिस्से को काट देना और अडल्ट्री के आरोप में कोड़ों की मार की सजा. वहीं ब्रुनेई में शराब की बिक्री और इस्तेमाल भी गैर कानूनी है. बता दें कि ब्रुनेई की कुल आबादी करीब साढ़े चार लाख है. और 65% आबादी मुसलमानों की है. देश की आमदनी का सबसे बड़ा स्रोत तेल और गैस का निर्यात है. ये भी कहा जाता है कि सुल्तान बोल्कियाह लग्जरी गाड़ियों के भी शौकीन हैं. और इनके पास सैकड़ों रॉल्‍स रॉएस और फरारी हैं. इसके अलावा पोर्शे और जगुआर जैसी कार भी उनके पास है.

YouTube video

25 जनवरी को भारत-आसियान संबंधों के 25 साल पूरे होने के मौके पर सभी 10 आसियान देशों के नेता भारत आये हुए हैं हैं. इसी मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को ब्रुनेई के सुल्तान से मुलाकात की. दोनों के बीच डिफेंस, एनर्जी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर बात हुई. इससे पहले साल 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ब्रूनेई में हुए आसियान सम्मलेन में सुल्तान से मुलाकात की थी.

YouTube video