VIDEO: मिलिए, पाकिस्तान की महिला कार मेकेनीक से!

इस्लामाबाद: उज्जवा नवाज रूढ़िवादी पाकिस्तान में पहली महिला कार यांत्रिकी में से एक है। वह सदमे और आश्चर्य से लोगों द्वारा देखा जाता है। और फिर थोड़ा सा सम्मान। 24 वर्षीय ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिग्री अर्जित की और पूर्वी शहर मुल्तान में एक ऑटो मरम्मत गेराज के साथ नौकरी प्राप्त की।
https://youtu.be/TyPnELjlsBY
लोगों की प्रतिक्रिया के बारे में बोलते हुए, नवाज कहते हैं, “जब वे मुझे इस तरह के काम कर देखते हैं तो वे वास्तव में आश्चर्यचकित होते हैं।” उज्मा पूर्वी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक छोटे, गरीब शहर डन्यापुर से है। अपनी डिग्री नवाज का पीछा करते हुए छात्रवृत्ति पर भरोसा करते थे और अक्सर भोजन छोड़ देते थे।

YouTube video

स्नातक होने के बाद, उन्हें मुल्तान में टोयोटा डीलरशिप में नौकरी मिली। नौकरी में एक साल बाद, और सामान्य मरम्मत के लिए पदोन्नत किया।

जैसा कि एएफपी द्वारा रिपोर्ट किया गया है, नवाज डीलरशिप के गेराज के आस-पास एक अनुभवी समर्थक की आसानी से आगे बढ़ता है, उठाए गए वाहनों से टायर हटाता है, इंजनों का निरीक्षण करता है और विभिन्न उपकरणों को संभालने में मदद करता है – एक दृष्टि जिसने शुरुआत में कुछ ग्राहकों को झटका दिया।

उनके सहकर्मी एम अतातुल्ला कहते हैं, “हम जो भी काम उसे देते हैं वह वह कड़ी मेहनत और समर्पण वाले व्यक्ति की तरह करती है। एक ग्राहक का कहना है कि वह एक युवा लड़की को भारी अतिरिक्त टायर उठाने और फिर मरम्मत के बाद वाहनों पर वापस रखने के लिए चौंक गया था।

उनके सहयोगी नवाज के ड्राइव और विशेषज्ञता से प्रभावित हैं, जो कहते हैं कि वह खुद को पकड़ने से ज्यादा कर सकती हैं। उज्मा ने पुरुष वर्चस्व वाले काम में इसे बनाने के लिए व्यस्त लिंग रूढ़िवाद और वित्तीय बाधाओं पर काबू पाने के वर्षों बिताए।