VIDEO: मिलें एक ऐसे शख्स से जो भारतीयों में जागरूकता फैलाने के लिए घंटों बिताता है!

हैदराबाद: शफ़ीक उल हसन दिल्ली के एक अनोखे किस्म के पत्रकार हैं जो हर दिन सुबह 5 बजे उठते हैं और दर्जनों अख़बारों को पढ़ते हैं और महत्वपूर्ण समाचारों को छांटने के बाद अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, नेताओं आदि के साथ साझा करते हैं।

श्री हसन ने 16 साल की उम्र में एक युवा पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था जब उन्होंने एक हिंदी अखबार प्रकाशित किया था।

बाद में, जब उनके पिता ने उन्हें उनकी औपचारिक शिक्षा पूरी करने के लिए बुलाया तो उन्होंने इसे प्रकाशित करना बंद कर दिया।

उन्होंने ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश किया। बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद, उन्होंने इग्नू में बीए कोर्स में प्रवेश लिया। बाद में, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया से राजनीति विज्ञान में एमए पूरा किया।

उन्होंने अलीगढ़, लखनऊ, बैंगलोर आदि कई शहरों का दौरा किया है।

उन्होंने हाजी मस्तान का एक इंटरव्यू लिया। उन्होंने सद्दाम हुसैन के न्यूज़ आइटम को कवर किया।

1987 में, उन्होंने “स्काई एड्स” नाम से एक विज्ञापन एजेंसी शुरू की, जिसने उन्हें 4500 रुपए प्रति माह दिलाया।

उनकी ज़िंदगी में महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उन्होंने जुनैद की लिंचिंग की खबर पढ़ी जो 24 जून 2017 को प्रकाशित हुई थी। उन्होंने व्हाट्सएप पर न्यूज़ आइटम साझा करना शुरू किया।

शुरुआत में, उन्होंने 100 व्यक्तियों को न्यूज़ आइटम भेजना शुरू किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया नेटवर्क के बढ़ने के कारण संवेदनशील समाचारों को साझा करने का उनका क्रेज बढ़ गया। उन्होंने बताया कि वह पिछले 20 महीनों से न्यूज़ आइटम साझा कर रहे हैं।

अब, उनके नेटवर्क में 1600 व्यक्ति हैं जो दुनिया भर में हजारों लोगों के साथ न्यूज़ आइटम साझा करते हैं।

श्री हसन ने बताया कि हर दिन, वे 40 से 50 समाचारों को शामिल करते हैं।

उन्होंने अफसोस जताया कि टीवी के लॉन्च होने के बाद लोगों ने समाचार पत्र पढ़ना छोड़ दिया। वह लोगों में पढ़ने की आदत को विकसित करने की इच्छा रखते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ आइटम साझा करने के पीछे उनका उद्देश्य लोगों के प्रवचन को बदलना है।

टीवी कार्यक्रमों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि पहले, कार्यक्रम दिलचस्प और सूचनात्मक हुआ करते थे लेकिन अब लगभग सभी टीवी चैनल सरकार की धुन पर नाच रहे हैं। यह लोकतंत्र के लिए एक खतरनाक प्रवृत्ति है।

श्री हसन ने यह स्पष्ट किया कि वह मिल्लत के लिए यह काम केवल जुनून और चिंता से कर रहे हैं। उन्होंने कामना की कि कुछ संस्था इस कार्य को करने के लिए आगे आए तो बेहतर होगा। उन्होंने आगे बताया कि उनका कोई व्यावसायिक हित नहीं है।

YouTube video