VIDEO: श्रीलंका में बौद्धों ने इस तरह लगाई मुसलमानों की दुकानों में आग, मस्जिदों पर किया हमला

भारत के पड़ोसी मुल्कों में हालात इस समय अच्छे नहीं दिख रहे हैं. मालदीव में पहले से ही आपातकाल चल रहा है और अब शांत राज्य कहे जाने वाले श्रीलंका में भी आपातकाल लगा दी गई है।

मालदीव में राजनीतिक उठापटक के बीच आपातकाल कई दिनों से बनी हुई है। अब श्रीलंका में लगातार हिंसा के बाद स्थानीय सरकार ने आपातकाल लगाने का ऐलान किया।
https://youtu.be/jcUdqyJSQGg
मालूम हो कि श्रीलंका में धार्मिक समुदायों के बीच दंगा होने के बाद पर्यटको के लोकप्रिय मध्य शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जहां हिंसा में एक बौद्ध समुदाय मारा गया था और बौद्ध समुदाय ने मुस्लिम व्यापारियों के संस्थानों में आग लगा दी थी।

पुलिस ने बताया कि सोमवार को कैंडी जिले में सप्ताहांत के बाद दंगे और आगजनी हमले हुए थे, जबकि सूत्रों ने कहा कि हिंसा पूरे दक्षिण एशियाई द्वीप राष्ट्र में फैल रही है।

पुलिस प्रवक्ता रूण गुनेशेकरा ने कहा, “कर्फ्यू क्षेत्र में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किया गया था।”

सरकार ने एक बयान में कहा कि पुलिस अधिकारियों को कैंडी में अलर्ट पर रखा गया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्थिति अंतर-सांप्रदायिक दंगों में बढ़ोतरी नहीं हो । भीड़ ने मुस्लिम स्वामित्व वाले व्यवसायों को आग लगा दी और देश के पूर्व में एक मस्जिद पर हमला किया।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि आगजनी हमले के सिलसिले में पुलिस ने दो दर्जन से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जबकि वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलिस के संचालन में जांच शुरू कर दी है।

मनवाअधिकार के कार्यकारी निदेशक राशीत कीर्ती तेन्नाकुं ने योग्य पुलिस की अक्षमता की निंदा की जिसने हिंसा के लिए नेतृत्व किया।

“सोशल मीडिया द्वारा तिलडनिया शहर में सुबह 10 बजे से ही सिंहली भीड़ इकट्ठा किए थे। 11:00 बजे, हिंसक टकराव के रूप में हुई थी।