क्षुद्रग्रह सतह से फिल्माया गया पहला वीडियो जो पहले आपने कभी नहीं देखा !

पिछले हफ्ते पृथ्वी से 300 मिलियन किलोमीटर दूर एक अंतरिक्ष रॉक के लिए एक मानव रहित अंतरिक्ष यान द्वारा तैनात दो जापानी रोवर्स ने अपनी पहली छवियों को क्षुद्रग्रह की सतह से प्रेषित किया है जो शानदार हैं। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएसीए) ने रियुगु क्षुद्रग्रह की सतह से कई तस्वीरें के साथ एक वीडियो क्लिप प्रकाशित किया है, एक हीरा के आकार की जगह पृथ्वी और मंगल के बीच सूर्य की कक्षा में लगभग 1 किमी व्यास का है।

15-फ्रेम वीडियो को 23 सितंबर को शूट कि गई थी, दो मिनर्वा-II1 (क्षुद्रग्रह के लिए सूक्ष्म / नैनो प्रायोगिक रोबोट वाहन) के दो दिन बाद मानव रहित अंतरिक्ष यान हयाबुसा 2 से अलग हो गए और क्षुद्रग्रह पर छू गए। यह सूर्य को Ryugu की चट्टानी सतह से ओवरहेड ओवरहेड दिखाता है। छोटे रोबोटों में पहियों नहीं होते हैं – उन्हें सामान्य पहियों पर रोवर्स के रूप में उनकी आवश्यकता नहीं होती है या रियुगु के लगभग-गैर-गुरुत्वाकर्षण गुरुत्वाकर्षण के कारण क्रॉलर ऊपर की तरफ तैरते हैं। इसके बजाए, जापानी रोबोट क्षुद्रग्रहों में अपने शानदार स्नैप लेने के लिए हॉप करते हैं।


Rovers भी कई छवियों को वापस पृथ्वी पर भेज दिया है। उनमें से कुछ धुंधले हैं, क्योंकि रोवर्स घूर्णन करते समय उन्हें लिया गया था। अन्य खोजी रोबोट के रंगीन कैमरों पर सूरज की रोशनी खेलने की चाल का प्रतिबिंब पेश करते हैं। जैक्सए ने आज तक रायगु की सतह की उच्चतम रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरों को भी प्राप्त किया है, जो हायाबुसा 2 के ऑनबोर्ड कैमरे से लिया गया है क्योंकि यह रोवर्स को कम करने के लिए क्षुद्रग्रह से संपर्क करता है।

जैक्सए के स्पेस एंड एस्ट्रोनॉटिकल साइंस के नेतृत्व में एक क्षुद्रग्रह नमूना-वापसी मिशन, हायाबुसा 2, 28 जून को रायगू के लिए 42 महीने, 300 मिलियन किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुका था। यह दिसंबर 2019 में रायगु से प्रस्थान करने वाला है और यह नहीं है दिसंबर 2020 तक अपने नमूने के साथ घर लौटने की उम्मीद है।