VIDEO : इजरायल मुसलमानों के ऐतिहासिक कब्रिस्तान बाबर अल-रहमा को ध्वस्त कर रहा है

येरूसलम : इजरायली अधिकारियों को कब्जे वाले पूर्वी जेरूसलम में अल-अक्सा मस्जिद के बगल में ऐतिहासिक बाबर अल-रहमा कब्रिस्तान के खुदाई वाले हिस्सों पर यह वीडियो लिया गया था। माना जाता है कि इस कब्रिस्तान में इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद (सल.) के दो साथी दफ्न हैं। 5 जून से इस वीडियो में बाबा अल-रहमा कब्रिस्तान में एक कार्य स्थल पर ली गई है, जहां लगभग एक दर्जन पुरुषों, संभवतः इज़राइल की प्रकृति और पार्क प्राधिकरण के सदस्य हैं, जिसके माध्यम से इजरायल एक राष्ट्रीय उद्यान बनाने की योजना बना रहा है।

कब्रिस्तान इस्लाम में तीसरी सबसे पवित्र साइट अल-अक्सा मस्जिद के नजदीक स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस कब्रिस्तान में उबादा इब्न अस समीत और शदाद इब्न औस, पैगंबर मुहम्मद (सल.) के दो साथी हैं। कब्रिस्तान 1,000 से अधिक वर्षों से इस्तेमाल में रहा है। इजरायल ने राष्ट्रीय उद्यान के लिए लगभग 40 प्रतिशत कब्रिस्तान को गुप्त रूप से जब्त करने की योजना बनाई है। यह योजना 2015 से ही चल रहा है, लेकिन फिलिस्तीनी वकीलों और संरक्षण कार्यकर्ता दावा करते हैं कि इजरायल बंदूक के सहारे ऐसा कर रहा है, क्योंकि कब्रिस्तान के भाग्य पर अदालत में मामले लंबित हैं।

YouTube video

इजरायली अधिकारियों ने हाल ही में पार्क पर काम शुरू कर दिया है और भविष्य में दफन रोकने के लिए पेड़ों को हटाने और क्षेत्रों में घेराबंदी लगाने, कब्रों को खोदने और चिह्नित करने के लिए देखा गया है। जून के पहले सप्ताहांत के दौरान, कई फिलिस्तीन घायल हो गए और कब्रिस्तान के अपमान का विरोध करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया था।

यरूशलेम के बाहर, वेस्ट बैंक में, अधिकारी अल-खाना अहमर के गांव पर एक नए समझौते के लिए भी रास्ता साफ कर रहे हैं, जो कि गांविन शरणार्थियों द्वारा निवास किए जाने वाले एक गांव थे, जिन्हें 1952 में दक्षिणी इज़राइल से निकाल दिया गया था। 2009 में, एक इतालवी सहायता संगठन ने वहां एक स्कूल का निर्माण किया, लेकिन इज़राइल ने इसे खोले जाने के एक महीने बाद ध्वस्त करने का आदेश दिया। इसके बाद, पड़ोसी इजरायली बस्तियों के निवासियों ने अदालतों में याचिका दायर की, जिसे फरवरी 2010 से ही रखा गया है। 2015 में, अधिकारियों ने सौर पैनलों को जब्त कर लिया जो गांव को बिजली का एकमात्र स्रोत प्रदान करते थे।

YouTube video

इज़राइल फिर से उन्हें स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है, इस बार उत्तर-एनवेवेमा नामक एक गांव में, जो यहूदी बसने वालों को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान का दावा करने की अनुमति देता है। इजरायल के निपटारे का निर्माण करने से सरकार को मायाल अदुमिम के शहरी इजरायल के निपटारे को यरूशलेम में जोड़ने और वेस्ट बैंक के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के बीच प्रवेश द्वार को नियंत्रित करने की अनुमति मिल जाएगी।


वर्तमान खान अल-अहमर ग्रामीणों के प्रवक्ता अबू खमिस ने 2014 में 24फ्रांस अखबार को बताया कि “वह स्थान जहां इज़राइल हमें ‘स्थानांतरित करना’ चाहता है, वह हमारे लिए जेल की तरह होगा। हम इजरायल के बस्तियों से घिरे होंगे, जहां एक चेकपॉइंट और सैन्य प्रशिक्षण शिविर होगा। ”
विध्वंस अब किसी भी दिन शुरू होने की उम्मीद है। पहले से ही, इजरायल के अधिकारियों पर रात के कवर के तहत स्थानीय लोगों पर कुत्तों को जहर देने का आरोप लगाया गया है।

इज़राइल अल-खाना अहमर में फिलिस्तीनी स्कूल को नष्ट करने के लिए तैयार है, साथ ही संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी ने निकट भविष्य में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए 2011 में कहा था “प्रभावी रूप से समुदाय के बच्चों को उनकी शिक्षा से इनकार कर देगा और उनके भविष्य को खतरे में डाल देगा । ” मानवतावादी मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की जनवरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बैंक और पूर्वी जेरूसलम में कम से कम 61 स्कूलों ने विध्वंस आदेश लंबित किए हैं या इजरायली सरकार से उनके खिलाफ कार्य आदेश रोक दिए हैं।

अल-अक्सा में ऐतिहासिक मुस्लिम कब्रिस्तान को क्यों खोद रहा है इजराइल जहां हुजुर के दो साथी दफ्न है?