आप्रवासियों द्वारा सैनिकों पर पत्थर फेंकने पर ट्रम्प ने गोली मारने की चेतावनी जारी की

वाशिंग्टन : ट्रम्प का कहना है कि आप्रावासी यदि सैनिकों पर पत्थरों को फेंकते हैं तो हम आप्रवासी कारवां पर ओपन फायर करेंगे ‘ उन्होंने पत्थर फेंकने पर सैनिकों को गोली मारने के लिए कहा है, क्योंकि वे अवैध लोगों को देश से बाहर करने का वादा किए हैं और आने वाले परिवारों को ‘तम्बू’ में डालने की बात कहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आप्रावासियों के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है, चेतावनी दी है कि यदि आप्रावासी कारवां सदस्य सीमा पर भेजे जाने वाले हजारों अमेरिकी सैनिकों पर पत्थरों को फेकेंगे, तो ओपन फायर होगा.

ट्रम्प ने पहले से ही दक्षिणी सीमा पर हजारों सैनिकों को भेज दिया है, व्हाइट हाउस से पूछा गया था कि क्या उन्होंने उन लोगों पर भी गोलीबारी की है जो सीमा तक पहुंचने के रास्ते में हैं। ट्रंप ने कहा, मुझे ऐसा होने की उम्मदी नहीं है। यह सेना है। मुझे आशा है कि वह ऐसा नहीं करेंगे, ट्रम्प ने चेतावनी दी! लेकिन मैं आपको यह बता दे रहा हुं कोई भी सैनिकों पर पत्थर फेंकेगा! जैसे मैक्सिको, मैक्सिकन सेना और मैक्सिकन पुलिस के सैनिकों को बुरी तरह चोट पहुंचाई है- हम एक बंदूक पर विचार करेंगे, ‘

‘उन्होंने कहा ‘क्योंकि हमें कोई फर्क नहीं पड़ता है जब आप एक पत्थर के साथ चेहरे पर वार करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, कुछ दिनों पहले यह बहुत हिंसक था। बहुत हिंसक। राष्ट्रपति ने सीमा पर संभावित रूप से हिंसक टकराव पैदा किया, और मैक्सिकन अधिकारियों के साथ मेक्सिको में हुए संघर्षों का संदर्भ दिया। राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह एक आक्रमण है और कोई भी वास्तव में उस पर सवाल नहीं उठा रहा है।’

गुरुवार को व्हाइट हाउस से अवैध आप्रवासन के बारे में लंबे समय तक पहुंचने के बाद एक अदालत प्रणाली को ध्वस्त कर ट्रम्प ने इस खतरे को जारी किया है. राष्ट्रपति ने एक बार फिर कहा कि अमेरिका शरण तलाशने वालों की समस्या का प्रबंधन करने के लिए तम्बू शहरों का निर्माण करेगा, और कहा ‘हम परिवार और बच्चों को एक साथ रखेंगे’ तंबू में।

‘ट्रम्प ने कहा ‘हमारे पास अन्य सुविधाएं भी हैं। लेकिन क्या होगा जब, हम इतनी सारी सुविधाएं दे रहे हैं, इतने सारे लोग हैं कि हमारी सुविधाएं खत्म हो गई हैं और हम अस्थायी सुविधाएं लगा रहे हैं। आखिर में लोग अब यहां नहीं आ रहे होंगे जब उन्हें पता चलेगा कि वे वहां नहीं जा सकते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या बच्चे तम्बू में होंगे, ट्रम्प ने जवाब दिया: ‘हम परिवार और बच्चों को एक साथ रखेंगे। याद रखें राष्ट्रपति ओबामा ने बच्चों को परिवारों से अलग कर दिया था। और मैंने जो कुछ किया वह वही कानून है, और फिर मैंने कानून को नरम कर दिया। लेकिन कानून को नरम की वजह से बहुत से लोग आ रहे हैं जो अलग होने पर शायद नहीं आए होते। ‘


यह पूछे जाने पर कि बच्चों के साथ क्या होगा, ट्रम्प ने एक लंबा जवाब दिया जहां उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा का तीन बार उल्लेख किया। उन्हेांने कहा ‘हम एक प्रणाली पर काम कर रहे हैं जहां वे एक साथ रहेंगे, लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा कि ऐसा करने से एक जबरदस्त संख्या बढ़ेगी।

राष्ट्रपति ओबामा के तहत उन्होंने बच्चों को माता-पिता से अलग कर दिया था। हम वास्तव में इसे साथ में रख रहे हैं ताकि वैसा न हो। लेकिन कोई कभी इसके बारे में कुछ नहीं कहता। इसके बारे में कोई बात नहीं करता है। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो क्या होता है. आप लोगों की संख्या को जबरदस्त रूप से बढ़ा रहे हैं। यह लगभग एक प्रोत्साहन की तरह है – जब वे सुनते हैं कि वे अलग नहीं होने जा रहे हैं, तो वे कई बार यहां आएंगे।

‘लेकिन राष्ट्रपति ओबामा ने बच्चों को माता-पिता से अलग कर दिया फिर भी कोई उससे शिकायत नहीं की। जब हमने एक ही कानून जारी रखा, तो देश पागल हो गया। तो हम जारी रखने जा रहे हैं और हम जो भी कर रहे हैं उसे जारी रखने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन लोगों के प्रयास करने के लिए यह एक जबरदस्त प्रोत्साहन है। लेकिन लोगों के लिए बाहर आने के लिए यह बहुत कठिन होगा।