चीन और अमेरिका के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के बावजूद ब्रिटेन चीन को बेचेगा असीमित रडार टेक्नालजी हार्डवेयर

लंदन : अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए ब्रिटेन के विभाग की ओर से अंदरूनी जानकारी के अनुसार एक ब्रिटिश रक्षा कंपनी चीन के आर्मी के लिए उपकरणों की एक असीमित संख्या, जिसमें हवाई रडार प्रौद्योगिकी भी शामिल है की आपूर्ति करेगा। हालांकि यह रक्षा सौदा अभी तक आपूर्तिकर्ता द्वारा सार्वजनिक रूप से पहचान नहीं की गई है, दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की सूचना के अनुसार यह एक ‘खुला एकल निर्यात लाइसेंस’ (OIEL) है। जो अप्रैल के बाद से स्थापना किया गया था, जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मई बीजिंग का दौरा किया था।

नए समझौते के तहत, आपूर्तिकर्ता सैन्य रडार सिस्टम के लिए उपकरण, घटकों, सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी सहित “असीमित मात्रा में माल निर्यात करेगा”। राष्ट्रों के बीच पिछले समझौतों ने चीन को ब्रिटिश हथियार की बिक्री की मात्रा और मूल्य सीमित कर दिया था। यह उपकरण “लक्ष्य अधिग्रहण, हथियार और countermeasure प्रणाली नियंत्रण” “विमान, हेलीकॉप्टर और ड्रोन,” लाइसेंस का भी कवर करेगा।

एंड्रयू स्मिथ, लंदन स्थित गैर सरकारी संगठन अभियान के खिलाफ शस्त्र व्यापार के लिए एक प्रवक्ता, दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट को बताया की “यह संभावित रूप से एक बड़ा लाइसेंस है, और जो चीनी वायु सेना इस्तेमाल करेगा,” ।

स्मिथ ने कहा, आम तौर पर, खुले व्यक्तिगत निर्यात लाइसेंस पांच से 10 वर्षों के बीच मान्य होते हैं। हालांकि, “मूल्य कभी प्रकाशित नहीं होते हैं, इसलिए आंकड़ा बहुत अधिक हो सकता है,” । यद्यपि ब्रिटेन अमेरिका का सहयोगी है, लेकिन सौदा का तात्पर्य है कि ब्रिटेन, चीन और अमेरिका के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के बावजूद चीन को हथियार बेचेगा।

अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा व्यापार युद्ध जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 50 अरब डॉलर चीनी माल की कीमत पर एक 25 प्रतिशत टैरिफ लगाया था। बीजिंग ने भी इसका जवाब टैरिफ लगा कर दिया था। राज्य के नेतृत्व वाली कथित प्रयास अमेरिका प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा चोरी करने के लिए चीन पर अमेरिका द्वारा आरोप लगाया गया था।”

सितंबर में, ट्रम्प 200 अरब डॉलर चीनी माल में पर नया टैरिफ जारी किया, बीजिंग से अमेरिकी उत्पादों की 60 बिलियन डॉलर पर लगने वाले टैरिफ वृद्धि पर बाध्य किया। ली बिन, के अनुसार जो परमाणु नीति कार्यक्रम के सीनियर फेलो हैं और एशिया कार्यक्रम बीजिंग में सिंघुआ विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय शांति पर काम कर हैं। उनके अनुसार, चीन ब्रिटेन में अपनी प्रत्यक्ष निवेश से अधिक 20 अरब डॉलर से पिछले साल दोगुनी हो गई।

पिछले महीने, ह्यूग ग्रीफिथ, ब्रिटेन के अग्रणी वैज्ञानिकों और रक्षा मंत्रालय में रक्षा विज्ञान विशेषज्ञ समिति के रडार अध्यक्ष में से एक, चीनी रडार प्रौद्योगिकी में उनके योगदान के लिए बीजिंग द्वारा मान्यता प्राप्त किया गया था। मैं नानजिंग, चीन के पूर्वी Jiangsu प्रांत की राजधानी में एक सम्मेलन में 700 से अधिक चीनी वैज्ञानिकों के सामने “अंतर्राष्ट्रीय विकास रडार के लिए चीनी पुरस्कार” से सम्मानित किया गया था।

इसके अलावा, डेविड Stupples, लंदन के विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक और रेडियो सिस्टम की एक ब्रिटिश प्रोफेसर, SCMP कहा कि मैं तकनीकी संस्थान में व्याख्यान करने के लिए चीन में संबंधित खुफिया सेवाओं के साथ आमंत्रित किया गया था कि। उन्होने कहा “चीन पिछले 10 वर्षों से अधिक रडार डिजाइन में जबरदस्त प्रगति की है और [दुनिया की] शीर्ष 10 में विचार किया जाना चाहिए” चीन अंतरिक्ष आधारित रडार प्रणाली में “विशेषज्ञता और प्रतिभा” का प्रदर्शन किया है यही कारण है, ब्रिटेन समुद्री और वायुयान के अनुप्रयोगों में आगे है।

काओ Yunhe, जियान में Xidian विश्वविद्यालय में एक पुरस्कार विजेता सैन्य रडार वैज्ञानिक, मध्य चीन में राजधानी शहर के शानक्सी प्रांत के अनुसार, निर्यात लाइसेंस चीन के सैन्य शक्ति और रडार अनुसंधान को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा, “अगर वे बेचने को तैयार हैं तो हम खरीदना चाहते हैं।” एससीएमपी ने उद्धृत करते हुए कहा, “हम जानना चाहते हैं कि कैसे अपने सिस्टम को संचालित करना है, इससे हमें अपना खुद का डिज़ाइन बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।”