विश्लेषकों से जानें, सीरिया में पश्चिमि देशों का अंतिम गेम क्या है?

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक सीरिया में चल रहे युद्ध के दौरान लाखों लोग मारे गए हैं, लेकिन उन मौतों की केवल एक अंश सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद द्वारा कथित तौर पर 40 की पुष्टि वाले रासायनिक हमलों के परिणामस्वरूप हुआ था। जो देश में सशस्त्र विपक्षी समूहों के खिलाफ युद्ध था।
परंपरागत हथियारों और रसायनों के उपयोग के कारण मृत्यु की संख्या में असमानता के साथ नागरिकों को दोनों प्रकार के हमलों के माध्यम से जूझते रहे हैं, आश्चर्य है कि अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों के लिए रेड लाइन का गठन रासायनिक हमलों के लिए होता है जबकि “बैरल बम और लाइव आर्टिलरी” के लिए नहीं।

पूर्वी घौटा के पूर्व विद्रोही शहर वाले शहर ड्यूमा में नवीनतम कथित रासायनिक हमला होने पर, अमेरिका फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम द्वारा तीन संभावित रासायनिक सुविधाओं वाले इलाकों पर हमला किया गया था। कुछ ही समय बाद, अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि अगर सीरिया पर फिर से रसायनिक हमला हुआ तो हम फिर से हमला करेंगे हमारी हथियार भरी हुई है जो लॉक नहीं किया गया है”। हालांकि अमेरिका द्वारा लगाए गए सैन्य कार्रवाई और धमकियों के बावजूद सीरिया प्रतिक्रिया के पीछे के उद्देश्यों पर संदेह करते हैं।

हमला ‘बहुत पहले हुआ’ होना चाहिए था
हमा प्रान्त में क़ालात अल-मदीक के शहर में रहने वाले कार्यकर्ता हज़ेम अल-शमी ने कहा कि हमले स्थानीय लोगों से “नकारात्मक प्रतिक्रिया” से मिले थे। उन्होंने कहा, “ये हमले अप्रभावी थे और उन्होंने पूर्वी घौटा में नागरिकों पर बैरल बमों को लॉन्च करने के लिए लड़ाकू विमानों से किसी भी सेना के ठिकानों को नष्ट नहीं किया गया था”। उन्होंने कहा “युद्ध शुरू होने के बाद से कई विद्रोही कब्जे वाले कस्बों पर कई रासायनिक हमले हुए थे, लेकिन हमने एक बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कोई प्रतिक्रिया नहीं सुनी जो वास्तव में असद शासन को नुकसान पहुंचा सके”।

पश्चिमी प्रतिक्रिया असद और उसके मुख्य सैन्य सहयोगी रूस द्वारा शुरू की गई पूर्वी घौटा में एक खूनी दो महीने की आक्रामक समाप्त होने के कुछ दिनों बाद हुई, जिसके परिणामस्वरूप एक और शहर का विनाश हो गया जो एक बार विपक्षी समूहों द्वारा नियंत्रित था। रूस की सैन्य सहायता के साथ, 2013 के मध्य से कम से कम 1600 नागरिक मारे गए और 130,000 से अधिक लोगों को विस्थापित कर दिया गया, जो दमिश्क उपनगर से विस्थापित हो गया था। पूर्वी घौटा में रूस और विपक्षी समूहों द्वारा किए गए निकासी सौदे की एक श्रृंखला के तहत अपने परिवार के साथ सीरिया के उत्तर के लिए छोड़ने वाला नूर अदम का मानना है कि अमेरिकी नेतृत्व वाले हमलों ने “सीरियाई सरकार को प्रभावित नहीं किया” हमा के बाहरी इलाके से अल जजीरा ने कहा, “हमलों को लंबे समय से पहले होना चाहिए था। हम उम्मीद कर रहे थे कि वे कई शासनकाल के ठिकानों के साथ-साथ ईरान और रूसी लक्ष्य को भी चोट पहुंचाएंगे।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आदेश दिए गए, हमले में दमिस्क में एक अनुसंधान सुविधा, एक हथियार भंडारण केंद्र, एक भंडारण सुविधा और होम्स में एक कमांड पोस्ट को निशाना बनाया जाय। अदम ने कहा “वे शासन के लिए घौटा लेने के लिए इंतजार कर रहे थे … यह सब योजना बनाई गई थी – हमला का समय रूस और असद शासन द्वारा शहर के पुनर्परिणाम के साथ हुआ,” । सीरिया के युद्ध, जो अब अपने आठवें वर्ष में है हमने देखा है कि जब तक रूस ने असद के समर्थन में 2015 में युद्ध में प्रवेश किया था तब तक विपक्षी लाभ उठा रहे थे चूंकि, रूस और ईरान के समर्थन ने असद सरकार के पक्ष में शक्ति का संतुलन झेलने में मदद की थी। तीन साल से भी कम समय में, सीरिया की सरकार ने सीरिया के बहुमत पर कब्ज़ा कर लिया है, जिसमें विपक्षी समूह अब देश के उत्तरी भाग तक सीमित हैं।

अतीत में, विश्लेषकों ने ध्यान दिया है कि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के उद्देश्य से विपक्षी समूहों को भूमि के बड़े स्वाधीन होने के लिए दबाव डालना था। फ़िरस अल-अब्दुल्लाह, एक स्थानीय पत्रकार जो एलेप्पो में है, उनका मानना ​​है कि अमरीका असद शासन को कई साल पहले खत्म कर दिया होता, यदि यह उनके हित में होता। उन्होंने अल जजीरा से कहा “अगर वे सीरियाई शासन के उल्लंघन के बारे में परवाह करते हैं, तो वे [पश्चिम] ने बहुत समय पहले जवाब दिया होता, वे असद को पांच मिनट में ही सत्ता से हटा देते,”।

हालांकि कुछ लोगों को सीरिया की सेनाओं द्वारा नाकाम कर दिया गया था, हालांकि, मिसाइल हमले “शासन परिवर्तन” के बारे में नहीं थे, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने नोट किया वे सीरिया के सरकार द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को रोकना चाहते थे, साथ ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन ने भी उल्लेख किया था। अल-अब्दुल्ला ने कहा, “वे यह नहीं देखना चाहते कि संघर्ष खत्म हो गया है।” “आपराधिक शासन के साथ जो भी हमला नहीं करता है, वह पर्याप्त नहीं है, यही वजह है कि इन हमलों ने सीरियाई लोगों के लिए कोई लाभ नहीं उठाया है, उन्हें लॉन्च किया गया था ताकि इन राष्ट्रों का चेहरा बचा हो।”

‘शुद्ध राजनीतिक’ कदम
बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया के बावजूद, पहली बार कई देशों को हमलों की लहर का समन्वय करने के लिए आकर्षित किया था, विशेषज्ञों का कहना है कि यह कार्रवाई “पूरी तरह से राजनीतिक” हो सकती है और “ओबामा प्रशासन के दौरान निर्धारित नीति के साथ बहुत कुछ किया” गया था। आर्केडिया विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों के एक सहयोगी प्रोफेसर समर अब्बाउद ने इस हमले के संघर्ष के बारे में सैन्य और राजनीतिक चर्चा के बारे में बताया है। उन्होंने कहा, “हमले अमरीकी नीति में कुछ नया नहीं पेश करते हैं और यह स्पष्ट है कि हमले कैसे सीमित थे।”

“अंत का खेल संघर्ष की सीमाओं को परिभाषित करना था और यह सीमा रासायनिक हथियारों का उपयोग थी।” पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में, 2013 में सीरिया को अपने रासायनिक हथियार छोड़ने के लिए मजबूर करने के लिए रूसी समझौते के बाद रासायनिक हमले जारी रहे। यही कारण है कि अब्बाद का मानना ​​है कि तेज प्रतिक्रिया से युद्ध के संचालन के रूप में रासायनिक हथियारों का उपयोग करने के लिए “ओबामा की रेड लाइन ने उन्हें नहीं डराया, 2013 में रूस और अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने से उन्हें रोक नहीं था,” ।

इस बीच, अन्य लोगों का मानना ​​है कि हमले में “सीरिया के साथ बहुत कुछ करना” है, और कई वर्षों से राजनयिक प्रयासों के साथ करना होगा। एक सीरिया का विशेषज्ञ और सेंचुरी फाउंडेशन के साथी अर्न लंड के मुताबिक, अमेरिका ने “सीरियाई संघर्ष को नियंत्रित करने” के लिए कभी प्रतिबद्ध नहीं रहा है। “ओबामा ने ऐसा नहीं किया था, और ट्रम्प ने भी ऐसा नहीं किया है”। उन्होंने कहा, “रासायनिक हथियार मछली की एक अलग केतली है। ये हथियारों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निषिद्ध है,” उन्होंने कहा, 1997 में रासायनिक हथियार सम्मेलन के बाद अमेरिका अपनी गैस भंडार को नष्ट करने की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा, “यदि गैस युद्ध पूरी दुनिया में संघर्षों में वापस लौटना शुरू हो जाता है, तो यह कई तरह से अस्थिर हो जाएगा और रासायनिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई दशकों के राजनयिक श्रम को खत्म कर देगा।” 2015 में सीरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए गए हैं जो कि “एक लाल रेखा है”, और इसे विभिन्न तरीकों से लागू किया जा रहा है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि हमलों में वास्तव में रासायनिक हथियारों के भंडार को नष्ट करने के लिए शुरू किया गया था, अन्य लोगों का मानना ​​है कि वे सीरिया के प्रॉक्सी युद्ध के बीच भू-राजनीतिक स्थिति को बनाए रखने का प्रयास कर रहे थे।

तुर्की में आधारित एक सीरिया के राजनीतिक विश्लेषक उमर कोछे ने कहा, “हर सैन्य हमले के पीछे एक राजनीतिक मकसद है”, कोच ने कहा, “कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक सैन्य प्रतिक्रिया कितनी आक्रामक है, यह असद शासन के पतन का कारण नहीं होगा।” उन्होंने स्पष्ट किया “सीरिया पर अमेरिकी रणनीति की अनुपस्थिति के साथ विशेष रूप से कोई भी सैन्य कार्रवाई, सरकार को वापस जिनेवा राजनीतिक ट्रैक में लाने के लिए मजबूर करती है,”। सामूहिक रूप से, विश्लेषकों का कहना है कि पश्चिमी देशों द्वारा सीरिया के खिलाफ किसी अन्य संभावित भविष्य के हमले का मुकाबला करने में असद सरकार के तरीकों को बदलना होगा। और अगर सरकार रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को समाप्त करती है, तो वे “अधिक बैरल बम” का उपयोग जारी रखेंगे।