इंडिया में लॉन्च हुआ वाटस्अप बिजनेस ऐप, पढिए क्या है फिचर्स!

नई दिल्ली। वाटस्अप बिजनेस ऐप को भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। बस कुछ दिन पहले ही व्हाट्सऐप ने एक नए बिजनेस ऐप की घोषणा की थी। जो छोटे कारोबारियों के लिए एक फ्री ऐप है।

शुरुआत में इस ऐप को इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, यूके और यूएस में उपलब्ध कराया गया था। अब इस ऐप को भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है।

इसे गूगल प्ले स्टोर के जरिए उपलब्ध कराया गया है. हालांकि ये फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है।

बिजनेस प्रोफाइल: ये ग्राहकों को जरूरी जानकारियां जैसे- बिजनेस डिसक्रिप्शन, ई-मेल या स्टोर अड्रेस और वेबसाइट मुहैया कराएगा।

मैसेजिंग टूल्स: ये टूल प्राय: पूछे जाने वाले सवालों के त्वरित उत्तर देगा। साथ ही ग्राहकों को कारोबार के संदर्भ में वेलकम मैसेज भी देगा।

मैसेजिंग स्टेटिस्टिक्स: ये पढ़े गए मैसेजों की संख्या जैसे सिंपल मैट्रिक्स को रिव्यू करेगा।

व्हाट्सऐप वेब: ये फीचर व्हाट्सऐप बिजनेस को डेस्कटॉप पर उपलब्ध कराएगा।

अकाउंट टाइप: इससे कारोबारियों को बिजनेस अकाउंट लिस्ट किया जाएगा। ताकी ग्राहकों को ये समझ आ सके कि वो कारोबारी से बात कर रहे हैं। कुछ कारोबारियों के कंफर्म अकाउंट भी होंगे। जब उनके अकाउंट फोन नंबर बिजनेस फोन नंबर से मैच कर जाएंगे।

जो यूजर्स पहले से ही व्हाट्सऐप के यूजर्स हैं वो भी व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन इसके बाद वो स्टैंडर्ड व्हाट्सऐप को उपयोग नहीं कर पाएंगे।

साथ ही ऐप को सेटिंग करते वक्त, व्हाट्सऐप यूजर्स को बिजनेस प्रोफाइल बनाने के लिए कहता है। लेकिन एक बार बन जाने के बाद बिजनेस प्रोफाइल को चेंज नहीं किया जा सकता।

मॉर्निंग कंसल्ट स्टडी की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और ब्राजिल के 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे व्यापारियों ने व्हाट्सऐप से कहा कि उन्हें ऐप के जरिए ग्राहकों से बेहतर संवाद स्थापित करने में मदद मिलती है और व्हाट्सऐप का बिजनेस प्रोडक्ट लोगों को नॉर्मल ऑडियंस तक आसानी से पहुंचने में मदद करेगा।

सौजन्य- आज तक