व्हाट्सएप इंडिया अफवाहों के फैलाव को सीमित करने के लिए बदलाव लाया

नई दिल्ली : अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार के निर्देशों पर कार्य करते हुए, व्हाट्सएप इंडिया ने अब बदलावों को आगे बढ़ाया है जो संदेश आगे फॉरवर्ड करने की मात्रा को सीमित करेगा। व्हाट्सएप द्वारा फॉरवर्ड गलत संदेश के चलते भारत में भीड़ द्वारा हिंसा कि कई घटनाएँ हुई जिसमें कई कि मौतें भी हुई।

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ब्लॉग पोस्ट पर लिखा गया कि “हम मानते हैं कि इन परिवर्तनों से जिन्हें हम मूल्यांकन करना जारी रखेंगे – व्हाट्सएप को जिस तरीके से डिजाइन किया गया था, उसे रखने में मदद मिलेगी।

200 मिलियन से अधिक लोग भारत में मैसेजिंग सेवा का उपयोग करते हैं, जिससे व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार है। भारत में उपयोगकर्ता दुनिया के किसी अन्य देश की तुलना में अधिक संदेश, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं।
10 जुलाई को नकली खबरों और अफवाहों के फैलाव को रोकने में विफल होने के कारण भारत सरकार कि आपत्ति के बाद, व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा का परीक्षण किया। कंपनी ने नकली खबरों से लड़ने के तरीकों और साधनों का विवरण देने वाले भारतीय समाचार पत्रों में पूर्ण-पृष्ठ विज्ञापन भी प्रकाशित किए।

बुधवार को, व्हाट्सएप ने अग्रेषित संदेशों पर पांच चैट तक अपनी सीमा से बाहर निकलने की घोषणा की। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “इस हफ्ते भारत में ऐसे लोगों के लिए सीमा शुरू हो गई है जो व्हाट्सएप के मौजूदा संस्करण पर हैं।”

इसके अलावा, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप भी अपने उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए एक नया वीडियो प्रसारित कर रहा है और कह रहा है कि यह नकली समाचार और धोखाधड़ी को कैसे स्पॉट करने के तरीके पर अपने उपयोगकर्ता शिक्षा अभियान का विस्तार कर रहा है।