VIDEO : व्हाट्सएप फेक न्यूज से लड़ने के लिए भारत में टेलीविज़न पर विज्ञापन अभियान शुरू किया

नई दिल्ली : अब व्हाट्सएप इंडिया ने “नकली खबरों से लड़ने” और तस्वीरों के दृश्य बदलाव को निष्पादित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी टेलीविजन विज्ञापन अभियान शुरू किया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप द्वारा टेलीविज़न प्रिंट विज्ञापनों और रेडियो प्रचार के बाद अपने सार्वजनिक संबंधों की सूची में यह अगला कदम होगा। नवीनतम टेलीविजन अभियान में तीन 60-सेकेंड ऑडियो-विज़ुअल स्पॉट शामिल हैं जो व्हाट्सएप के माध्यम से फैली खतरनाक अफवाहों के बारे में वास्तविक परिदृश्य बताते हैं।

YouTube video

व्हाट्सएप द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि “तीन फिल्में टीवी, फेसबुक और यूट्यूब पर नौ भाषाओं में उपलब्ध होंगी और विभिन्न आबादी तक पहुंच जाएंगी जो व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को बनाती है। अभियान का समय राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव से पहले शुरू होगा. व्हाट्सएप इस प्रयास पर अगले साल राष्ट्रीय चुनाव में इसका नेतृत्व करेगा “,

सोशल मीडिया जायंट ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा भारत की लगभग सभी प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में टेलीविजन अभियान शुरू किया है। क्षेत्रीय भाषाओं में बंगाली, कन्नड़, तेलुगु, असमिया, गुजराती, मराठी और मलयालम शामिल हैं।

व्हाट्सएप ने दावा किया है कि उसने वास्तविक विज्ञापन के अनुभव पर आधारित तीन विज्ञापन फिल्मों को विकसित करने से पहले भारत में उपयोगकर्ताओं के साथ व्यापक शोध किया है। इसमें कहा गया है कि प्रत्येक विज्ञापन फिल्म में, नायक अफवाहों को फैलाने और व्हाट्सएप नियंत्रणों का उपयोग करने के बारे में महत्वपूर्ण संदेश दिया है, जैसे कि उन समूहों को छोड़ने की भी वकालत किया गया है जो गलत जानकारी का प्रचार कर सकती हैं और अज्ञात प्रेषकों को कैसे अवरुद्ध कर सकती हैं। भारत में व्हाट्सएप को इस साल भारतीय आईटी मंत्रालय द्वारा दो नोटिस दिए जा चुके हैं क्योंकि वे अपने मंच के माध्यम से अफवाहों की जांच में विफल रहे थे।