निलंबित कश्मीरी छात्र मन्नान वाणी का ब्रेन वाश किसने किया?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से निलंबित कश्मीरी छात्र मन्नान बशीर वाणी का ब्रेन वाश किसने किया? पुरे मामले की जांच कर रही सुरक्षा एजेंसियों के सामने सबसे बड़ा यही सवाल है कि मन्नान को किसने हिजबुल मुजाहिदीन से जोड़ा? क्या यह कमांडर कभी अलीगढ भी आया था? हाँ, तो उसने मन्नान के कितने साथी छात्र से राबता किया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सुरक्षा एजेंसियों ने उसकी तह तक जाने में पूरी ताकत झोंक दी है। मन्नान जिस हबीब हाल में रहता है, जिस ज्योलोजी विभाग में रिसर्च करता था, वहां के वहां के सीसीटीवी कैमरे भी जाँच किए जा सकते हैं। कश्मीर के कुपवाड़ा जिला के गाँव टिकीपूरा लोलब के बशीर अहमद वाणी का बेटा मन्नान बशीर वाणी का तीन दिन पहले सोशल मीडिया में ए के 47 रायफल के साथ फ़ोटो आने के बाद आतंकवादी कनेक्शन सामने आया था। वह हिजबुल मुजाहिदीन का सदस्य बन चूका है। खुद हिजबुल मुजाहिदीन के प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।

मन्नान एएमयु के ज्योलोजी विभाग में पीएचडी कर रहा था। वह 2012 में एमएससी करने एएमयु आया था। एमफिल के बाद यहीं से पीएचडी कर रहा था। एएमयु में मन्नान 2 जनवरी तक रहा। एएमयू ने उसे निलंबित कर दिया है। सुरक्षा एजिंसी भी जाँच में जुड़ गई हैं। उसके कमरे की तलाशी ली, मंगलवार को पुरे दिन एटीएस की टीम कैंपस में थी। एजेंसियों ने कैंपस और चरों ओर अपनी ख़ुफ़िया नेटवर्क बढ़ा दिया है।

मन्नान के कमरे से मिले सामान की जाँच में कोई भी आपतिजनक चीज़ नहीं मिली है, एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि कमरे में अंग्रेजी और उर्दू में जो किताबें या कागजात मिले थे वह रिसर्च के विषय से ही जुड़े थे। धार्मिक किताबों की भी जाँच हुई, मगर विवादित कुछ भी नहीं मिला। हालाँकि जाँच अभी जारी है। वाणी के फ़ेसबुक, ट्विटर अकाउंट की भी जाँच की जा रही है।