15 करोड़ से अधिक एक दिनों में खर्च, 35 क्रेडिट कार्ड, प्रावेट जेट का इस्तेमान करने वाली यह किसकी बीवी है

लंदन : लक्जरी डिपार्टमेंट स्टोर हैरोड्स में सालाना 1.6 मिलियन पाउंड (15.3 करोड़ से अधिक) खर्च करने वाली एक रहस्य बैंकर की पत्नी को यह बताने का आदेश दिया गया है कि वह एक्पलेन करें कि एक लक्जरी जीवनशैली कैसे बिताती है जबकि उसके पास ब्रिटिश संपत्ति 22 मिलियन पाउंड के लायक ही है। एक अज्ञात देश के स्टेट बैंक के पूर्व प्रमुख (अब जेल में) से शादी करने वाली महिला को राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) द्वारा उनके पैसे के स्रोत का खुलासा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने उच्च न्यायालय से अपील की लेकिन अब मामला बढ़ गया है और अब उन्हें कहना पड़ेगा कि नकदी कहाँ से आई। यूके में संपत्तियों के अलावा, महिला ने एक निजी जेट का उपयोग भी करती है, अच्छी वाइन पीती है और एक दिन में लक्जरी डिपार्टमेंट स्टोर हैरोड्स में आभूषणों पर 150,000 पाउंड खर्च करती है।

2010 और 2016 के बीच, उन्होंने परिवार के सदस्यों को जारी किए गए 35 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एक दशक में डिपार्टमेंट स्टोर से लक्जरी वस्तुओं पर 16 मिलियन पाउंड खर्च कर चुकी हैं। उसके पास 4 मिलियन पाउंड जमा और 7.5 मिलियन पाउंड के लंदन में एक घर का मालकिन भी है। एनसीए को समझ में नहीं आ रहा है कि उसके पास इतनी नकदी कहां से आई। वह महिला ने तर्क दिया कि उन्होंने एक वाणिज्यिक बैंकर के रूप में काम के माध्यम से पैसे कमाए।

लक्जरी डिपार्टमेंट स्टोर हैरोड्स

लेकिन अगर महिला अब धन के स्रोत की व्याख्या करने में असमर्थ है, तो उसे अपने घरों को जब्त करने का खतरा है। उनके पति, जिन्हें केवल मिस्टर ए के नाम से जाना जाता था, यूरोप के बाहर एक बैंक के अध्यक्ष थे, जिसमें 2001 से देश में 2015 में इस्तीफा देने तक राज्य की नियंत्रण हिस्सेदारी थी। बाद में उन्हें धोखाधड़ी और गबन की सजा सुनाई गई, उन्हें 15 साल की कारावास की सजा सुनाई गई और बैंक को लगभग 39 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया था। मिसेज ए के पति का आधिकारिक वेतन 22,000 से 54,000 पाउंड के बीच था, लेकिन किसी भी तरह से उनके शुद्ध मूल्य का अनुमान 56 मिलियन डॉलर ही था।

एनसीए, जो मानता है कि संपत्तियों को खरीदने के लिए धन का स्रोत अस्पष्ट है, अधिकारियों का मानना ​​है कि मालिक राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति (पीईपी) है – गंभीर या संगठित अपराध के संदिग्ध लिंक वाले किसी व्यक्ति यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के बाहर से कोई व्यक्ति संपत्तियों को जब्त करने की शक्ति रखता है जो उन्हें रिश्वत या भ्रष्टाचार के लिए उत्तरदायी बनाता है – लेकिन वे अपनी संपत्ति के स्रोत की व्याख्या करने में असमर्थ हैं।

बुधवार को उच्च न्यायालय में, जस्टिस सपरस्टोन ने यूडब्ल्यूओ को निर्वहन करने के लिए श्रीमती ए के आवेदन को खारिज कर दिया। श्रीमती ए ने तर्क दिया कि उसका पति पीईपी नहीं है, लेकिन न्यायाधीश ने उसके खिलाफ फैसला दिया। जस्टिस सपरस्टोन ने कहा कि ‘स्वतंत्र सबूत हैं जो बैंक के निधियों के दुरुपयोग से संबंधित उनके खिलाफ किए गए आरोपों के लिए कुछ पुष्टि प्रदान करते हैं, जिनके बारे में उन्हें दोषी पाया गया था’।

अज्ञात देश के स्टेट बैंक के पूर्व प्रमुख की बीवी बीच में

उन्होंने कहा कि विभाग के स्टोर हैरोड्स द्वारा श्रीमती ए को तीन अलग कार्ड जारी किए गए, जहां उन्होंने सितंबर 2006 और जून 2016 के बीच 16 मिलियन पाउंड से अधिक खर्च किए। न्यायाधीश ने यह भी कहा कि वह ‘संतुष्ट नहीं’ था कि यह न्याय के हित में था कि श्रीमती ए या उसके पति की पहचान का खुलासा उनके हितों की रक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि ‘श्रीमती ए और उनके पति की पहचान, गैर-ईईए देश में है और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यम जो उन्हें नियोजित करते हैं, वे सभी वास्तविक सार्वजनिक हितों के मामले से हैं।’
अमीर विदेशियों की परिसंपत्तियों को जब्त करने के आदेश होता है यदि वे साबित नहीं कर सकते कि वे कानूनी रूप से अर्जित किए हुए थे – बीबीसी नाटक श्रृंखला मैकमाफिया में जेम्स नॉर्टन और जूलियट रिलेंस की अभिनीत ड्रामा है जिसमें कुछ इसी तरह की कहानी है।

श्रीमती ए के लिए जेम्स लुईस क्यूसी ने कहा कि मामले में ‘स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण मुद्दे’ उठाए गए हैं जिन्हें ‘अपील न्यायालय के समक्ष रखा जाना चाहिए’। जस्टिस सुपरपरस्टोन ने अपील करने के लिए मिस्टर लुईस के आवेदन को खारिज कर दिया। मिस्टर लुईस ने संकेत दिया कि श्रीमती ए मामले को अपील के न्यायालय में आगे बढ़ाएंगे। आर्थिक अपराध के लिए एनसीए निदेशक डोनाल्ड टून ने कहा ‘मुझे बहुत खुशी है कि अदालत ने आज श्रीमती ए के तर्कों को खारिज कर दिया। यह दर्शाता है कि एनसीए प्राइम प्रॉपर्टी खरीदने के लिए इस्तेमाल किए गए फंडों के बारे में पूछताछ के सवाल पूछने का बिल्कुल सही है।

‘हम इस मामले के साथ जारी रखेंगे और दूसरों को उच्च न्यायालय में ले जाने की तलाश करेंगे। हम अपनी पूरी सीमा तक उपलब्ध शक्तियों का उपयोग करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं जहां हमें चिंता है कि हम धन के वैध स्रोत निर्धारित नहीं कर सकते हैं। ‘ चांसलर जॉन मैकडॉनेल ने कहा ‘सरकार ने इन आदेशों को लागू करने के लिए अपने पैरों को खींच लिया है।