मनुष्य हर साल मार रहे हैं 100 मिलियन शार्क, पर क्यों? महासागरों में होगा असंतुलन पैदा

इंसान एक अनुमान के मुताबिक सालाना 100 मिलियन शार्क को मार देते हैं और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह प्रवृत्ति जारी रहने पर कुछ प्रजातियों का विलुप्त होने का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्टों के मुताबिक खास कर शार्क फिन सूप के उपभोक कि वजह से इस आंकड़े के पीछे कि सबसे बड़ा वजह है, चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर शार्क फिन सूप का उपभोग करते हैं, जो शार्क के लगभग आधे हिस्से की हत्या में सीधे योगदान देता है।

शार्क फिन सूप ऐतिहासिक रूप से चीन में कुलीन वर्ग द्वारा आयोजित भोजों और शादियों तक सीमित था, लेकिन देश में आर्थिक उछाल ने इसे व्यापक जनता तक पहुंचाया, जिसके परिणामस्वरूप 1985 और 2001 के बीच इसकी खपत दोगुना हो गई। मांग में वृद्धि को पूरा करने के लिए, शार्क शिकार में भारी वृद्धि हुई है। ऑस्ट्रेलियाई इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीन साइंस के समुद्री जीवविज्ञानी मार्क मीकन ने अल जज़ीरा को बताया कि, “शार्क मांस कम मूल्य का होता है लेकिन शार्क फिन सूप उद्योग को चला रहा है और इस तरह के विशाल आंकड़े के पीछे सबसे बड़ा कारण बन गया है।”

“शार्क के पास मछली पकड़ने के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए जीवविज्ञान नहीं है। वे धीमी गति से बढ़ते हैं, अपेक्षाकृत कम युवा होते हैं और परिपक्व होने में काफी समय लगता है। यदि आप उन्हें कठिन बनाते हैं, तो जनसंख्या गिर जाती है।” स्वाइन इंस्टीट्यूट ऑफ मरीन साइंस के यवोन सडोवी के अनुसार, हांगकांग सभी विश्व स्तर पर व्यापार किए गए सूखे शार्क फिन के आधे हिस्से के लिए प्रवेश का मुख्य बंदरगाह है।

हांगकांग में बिक्री के लिए शार्क फिन का लगभग 33 प्रतिशत प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा धमकी दी गई प्रजातियों से था। समुद्री जीवन कार्यकर्ताओं द्वारा कमजोर शार्क संख्याओं और दबाव ने हालांकि लोगों को नोटिस लेने के लिए मजबूर किया है। चीनी सरकार ने अब राज्य भोज में शार्क फिन सूप पर प्रतिबंध लगा दिया है और एयर चाइना अपने विमानों पर शार्क फिन के परिवहन को रोक दिया है। 20 से अधिक देशों ने शार्क फिनिशिंग पर प्रतिबंध लगाए हैं। सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल है, जिसका अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल वियतनाम में एक रात्रिभोज में शार्क फिन सूप का उपभोग किया था।

वाइल्डएड के अनुसार, चीन में शार्क फिन खपत 2011 से 50 से 70 प्रतिशत कम हो गई है। चीन समुद्री भोजन लॉजिस्टिक एंड प्रोसेसिंग एसोसिएशन ने बताया कि शार्क फिन आयात 2011 से 2014 तक 81 प्रतिशत घट गया है। इस महीने की शुरुआत में, हांगकांग के सबसे बड़े रेस्तरां समूह मैक्सिम ने घोषणा की कि यह जनवरी 2020 से शार्क फिन की सेवा करना बंद कर देगा। भारत में, इस महीने चीन और हांगकांग के रास्ते में शार्क फिन के कुल आठ टन शिपमेंट जब्त कर लिया गया था। शिपमेंट्स 6.2 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्यवान थे और अधिकारियों के लिए 15,000 से 16,000 शार्क के बीच अनुमान लगाया गया था।

विभिन्न सरकारों द्वारा हस्तक्षेप के बावजूद, इसकी जनसंख्या बढ़ने की तुलना में उच्च दर पर शार्क मारे जा रहे हैं। समुद्री नीति में एक रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले छह दशकों में वैश्विक शार्क पकड़ 1.4 मिलियन टन से दोगुना हो गया है, जो लगभग 60 प्रतिशत शार्क प्रजातियों को धमकाता है। एनजीओ राहेल ग्राहम ने कहा, “साफिश, किरणों की एक बहुत ही विशिष्ट प्रजातियां, दुनिया भर के महासागरों में प्रचुर मात्रा में प्रचलित थीं। अब, मध्य अमेरिका में, वे अब अपने पारिस्थितिकीय कार्य को पूरा नहीं कर सकते हैं और विलुप्त होने के कगार पर हैं,” “ये जानवर नदियों और तटों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं और अब दुनिया भर के कुछ पोकेट्स में मौजूद हैं।

“समस्या यह है कि कोई भी नेट आउट कर सकता है। यही वजह है कि इतने सारे शार्क का निधन हो गया है। सभी संभावित लक्ष्य नहीं हैं। कुछ लोग इसे पकड़ सकते हैं। लेकिन अगर हम इससे छुटकारा पाएं कम से कम जाल के उपयोग पर प्रतिबंधित कर दें, तो हम नीचे की प्रवृत्ति को उलट सकते हैं। ” नेट्स, ग्राहम ने कहा, मुख्य मछली पकड़ने का गियर था जो सभी शार्क और किरणों के लगभग एक चौथाई तक विलुप्त और धमकी देने वाली स्थिति की ओर अग्रसर था। इस बीच, मीकन ने कहा कि शार्क आबादी में कमी से महासागरों में असंतुलन पैदा होगा। “शीर्ष क्रम के शिकारियों ने खाद्य श्रृंखला को कम करने वाली प्रजातियों की प्रचुरता और व्यवहार को नियंत्रित किया है। यदि आप इसे बाहर लेते हैं, तो आप अन्य प्रजातियों के लिए आबादी का विस्फोट करते हैं। आप सभी प्रकार की समस्याएं पैदा करते हैं।”

पर्यटन राजस्व पर प्रभाव
समुद्री जीवन के अलावा, इन शार्क की हत्याएं भी पर्यटन उद्योग को प्रभावित कर रही हैं। एनजीओ मारैलैंड के ग्राहम के अनुसार, 2013 में लगभग 600,000 लोग पर्यटन के रूप में शार्क की तलाश में गए, जिससे राजस्व में 314 मिलियन डॉलर से ज्यादा का उत्पादन हुआ। ग्राहम ने कहा, “अध्ययन के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि अगले दो दशकों में राजस्व में दोगुना होने की उम्मीद है।” “लेकिन अगर लोगों को कुछ देखने के लिए कुछ ही हो तो यह केवल दोगुना हो सकता है। शार्क और किरणों की कुछ प्रजातियों में पांच साल तक प्रजनन विराम होता है। “हमें स्वस्थ तटों, समुद्रों और मत्स्यपालनों के लिए लाइव शार्क और किरणों की आवश्यकता है, भले ही दुनिया में से अधिकांश इसे अभी तक महसूस न करें” दक्षिण अफ्रीका में व्हाइट शार्क डाइविंग कंपनी के संस्थापक निक वॉल्श ने 1991 में देश के किनारे 10,000 से 15,000 महान सफेद शार्क के बारे में बात करते हुए समुद्री जीवविज्ञानी याद करते हैं। जो अब, वे 300 से 600 के बीच होने का अनुमान है।