कई देश रूसी एस-400 क्यों खरीदना चाहते हैं?

पिछले महीने पूर्वी साइबेरिया में वोस्टोक-2018 युद्ध अभ्यास में 30 वर्षों के बाद रूस के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास को चिह्नित किया, जिसमें लगभग 300,000 रूसी, चीनी और मंगोलियाई सैनिक भाग ले रहे थे। सिर्फ एक अभ्यास से ज्यादा, युद्ध के खेल सैन्य हार्डवेयर का प्रदर्शन करने के लिए सार्वजनिक संबंध थे, रूस के तेल के बाद आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत।वोस्टोक-2018 के दौरान, रूस ने हाल के वर्षों में देश की सबसे उन्नत और विपणन योग्य हथियार प्रणालियों में से एक एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली दिखायी।

एस -400 एस-300 का बड़े पैमाने पर अपग्रेड है, जो इसके पूर्ववर्ती को हाल ही में सीरिया में भेजा गया था।इसकी क्षमताओं के कारण, चीन, सऊदी अरब, तुर्की, भारत और कतर समेत कई देशों ने कहा है कि वे एस -400 खरीदने के इच्छुक हैं।लगभग हर सरकार जिसने घोषणा की थी कि वह सिस्टम खरीदने की योजना बना रहा था, अमेरिका, नाटो या प्रतिद्वंद्वियों से किसी तरह के राजनयिक प्रतिशोध के साथ धमकी दी गई थी।अल जज़ीरा साक्षात्कार के कई विशेषज्ञों के मुताबिक, इस झटका का कारण यह नहीं है कि एस -400 तकनीकी रूप से उन्नत है, बल्कि यह लंबे समय से गठबंधन के लिए संभावित जोखिम भी बनता है।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) हथियार स्थानान्तरण और सैन्य व्यय कार्यक्रम के वरिष्ठ शोधकर्ता सीमेंन वेज़मन ने कहा, “एस -400 सबसे उन्नत वायु रक्षा प्रणालियों में से एक है, जो पश्चिम की पेशकश के लिए सर्वोत्तम है।”वेज़मन ने अल जज़ीरा से कहा, “इसके रडार और अन्य सेंसर, साथ ही इसकी मिसाइलों में एक व्यापक क्षेत्र शामिल है – रडार में निगरानी के लिए कम से कम 600 किमी की दूरी है, और इसकी मिसाइलों की मारक क्षमता 400 किमी तक की दूरी का है।”

“यह सटीक है और यह चुपके से लक्ष्यों सहित संभावित लक्ष्यों की एक बड़ी संख्या को ट्रैक करने का प्रबंधन करता है।” अन्य फायदे इसके मॉड्यूलर सेटअप और उच्च गतिशीलता हैं, जिसका अर्थ यह है कि इसे स्थापित किया जा सकता है, मिसाइल दागा जा सकता है और मिनटों में स्थानांतरित किया जा सकता है। विदेशी संबंध परिषद के साथ काम कर रहे सैन्य विश्लेषक केविन ब्रांड ने अल जज़ीरा को बताया कि ” यह व्यक्तिगत उपयोगकर्ता को कॉन्फ़िगर करने की इच्छा के आधार पर लंबी दूरी, अर्द्ध लंबी दूरी, मध्यम दूरी और यहां तक ​​कि शॉर्ट-रेंज हथियार प्रणालियों के साथ कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।”

“यह बहुत अनुकूल है और यह एक सड़क-मोबाइल प्रणाली है, जो कुछ देश विकसित करने की मांग कर रहे हैं।” तुर्की, एक नाटो सदस्य, एस -400 के सबसे महत्वपूर्ण संभावित खरीदारों में से एक है। सैन्य अधिकारियों के लिए एक समारोह में बोलते हुए, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगान ने अगस्त में कहा कि अंकारा जल्द से जल्द मिसाइल प्रणाली खरीदने की कोशिश करेगा, जो रूस के मुताबिक 2019 में पहली खेप पहुंच प्रदान करेगी।

लेकिन रूसी मिसाइल प्रणाली में तुर्की के हित ने तकनीकी और राजनीतिक कारणों से अपने पश्चिमी नाटो सहयोगियों को धक्का दिया। “तकनीकी अर्थ में, एस -400 निश्चित रूप से [तुर्की के लिए] एक कदम आगे होगा, लेकिन नाटो के सर्वोत्तम हित में यह आवश्यक नहीं है कि हथियार प्रणाली अपने व्यापक वास्तुकला में एकीकृत हो।” ब्रांड ने समझाया एस -400 संभावित रूप से खतरनाक स्थिति का कारण बन सकता है, । ब्रांड ने अल जज़ीरा से कहा, “जब आप रूसी एस -400 प्रणाली को देखते हैं, खासकर नाटो संरचना में, बड़े रक्षा प्रणाली में इसे एकीकृत करते समय कठिनाई होती है।”

“यदि आप इसे बहुत ही सौहार्दपूर्ण स्थिति के रूप में लेते हैं, तो सबसे सरल परिदृश्य यह है कि इसका डेटा रक्षात्मक आर्किटेक्चर में शामिल नहीं किया जा सकता है जिसे वर्तमान में नाटो द्वारा उपयोग किया जाता है। शायद यह सबसे खराब स्थिति है।” नाटो एक बड़े नेटवर्क में एक साथ काम कर रहे कई प्रणालियों पर भारी निर्भर करता है।

“[एस -400 जोड़ना] तस्वीर को जटिल कर सकता है, यह इस विचार को प्रदूषित कर सकता है कि बड़ी प्रणाली आपको दे रही है।” ब्रांड ने कहा लेकिन, संभावित रूप से अधिक हानिकारक, रूस का बीमार इरादा है कि जोखिम है,। “रूसी तकनीशियन एस -400 की देखभाल करने के साथ किस प्रकार के अनुबंध होंगे, उदाहरण के लिए, रूसी रखरखाव कर्मियों के पास [नाटो] डेटा तक पहुंच होगी? “सबसे बुरी स्थिति परिदृश्य यह है कि उस प्रणाली से जुड़ी कमजोरियां हो सकती हैं जिनका संभावित प्रतिद्वंद्वी द्वारा शोषण किया जा सकता है।

“इसमें प्लगिंग संभावित रूप से सक्रिय रूप से अपने स्वयं के रक्षात्मक नेटवर्क समझौता कर सकता है।” भारत, सऊदी अरब और कतर, जो नाटो जैसे गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं, एस -400 जैसी प्रणाली खरीदने से कम तकनीकी मुद्दों का कारण बन जाएगा, लेकिन वे अमेरिका से राजनयिक और आर्थिक असर का जोखिम उठा सकते हैं।

2017 में, अमेरिका ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों और यूक्रेन और सीरिया दोनों में सैन्य भागीदारी में कथित रूसी हस्तक्षेप के जवाब में काउंटरिंग अमेरिका के विरोधी प्रतिबंध अधिनियम (सीएएटीएसए) को लागू किया। सीएएटीएसए अमेरिका को उन व्यक्तियों, कंपनियों या देशों के खिलाफ कार्य करने की अनुमति देता है जो “अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को परेशान कर रहे हैं”। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि एसयू -35 विमान की चीनी खरीद और एस -400 सतह से हवा की मिसाइलों ने सीएएटीएसए का उल्लंघन किया, केवल कुछ हफ्तों बाद यह कहा गया कि अगर भारत सिस्टम खरीदने के साथ जारी रहता है तो भारत प्रतिबंधों के अधीन हो सकता है। हालांकि, भारत ने पहले ही खरीदने का फैसला कर चुका था.