सऊदी अरब में ऊंटों के लिए प्लास्टिक सर्जरी क्यों? सऊदी सरकार प्रतिबंधित लगाने के तैयारी में

एक उच्च रैंकिंग सऊदी सरकार के अधिकारी ने खुलासा किया है कि रियाद ऊंटों पर किए जा रहे अवैध कॉस्मेटिक सर्जिकल ऑपरेशन पर प्रतिबंधित कर रहा है। सऊदी अरब की सरकार ने प्लास्टिक सर्जरी और ऊंटों के लिए बोटोक्स इंजेक्शन पर आधिकारिक प्रतिबंध लगाने जा रहा है, जिसका इस्तेमाल कुछ लोगों द्वारा उनके जानवरों की उपस्थिति को बनाए रखने के लिए किया जाता था। इन विधियों का उपयोग करके ऊंट मालिकों ने ऊंटों से अधिक प्रसिद्धि और धन प्राप्त करते थे ।

जीत के लिए Botox
हर साल, सऊदी अरब राजा अब्दुल अजीज ऊंट महोत्सव का आयोजन करता है – एक विशाल आयोजन जो सैकड़ों हजार दर्शकों और 30,000 से अधिक ऊंटों को आकर्षित करती है। इस साल के त्यौहार में 57 मिलियन डॉलर का इनाम फंड शामिल है, जिसमें ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता में 40 मिलियन डॉलर आवंटित किए जा रहे हैं। इतने सारे पैसों के लिए, यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि कुछ लोग 2017 में अपनी संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए संदिग्ध तरीकों को नियोजित करने का प्रयास कर सकते हैं, कुछ 12 ऊंटों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है क्योंकि उनके मालिकों ने उन्हें बोटॉक्स के साथ इंजेक्शन दिया था। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने सऊदी अधिकारियों को ऊंटों के लिए अवैध प्लास्टिक सर्जरी पर प्रतिबंध करने के लिए प्रेरित किया।

सौंदर्य और गौरव
चूंकि सऊदी ऊंट ब्रीडर खलील अल-कहटानी ने बताया की ऊंट मालिक सामान्य रूप से दो कारणों से अपने पशुओं के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। सबसे पहले, यह पैसे की लालसा है, क्योंकि अच्छी वंशावली के साथ एक खूबसूरत ऊंट को काफी पैसों से बेचा जा सकता है, या यह ऊंटों के लिए सौंदर्य पृष्ठ पर बड़े पुरस्कार जीत सकता है। दूसरा, ऊंट मालिक लगातार एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं “जिसका ऊंट सबसे सुंदर है।”

अल-कहटानी ने कहा, “एक सफेद ऊंट या नीली आंखों वाला ऊंट अपने मालिक के लिए गर्व का स्रोत है, उनका नाम हर किसी के होंठ पर होगा। इस तरह की दुर्लभ उपस्थिति वाले ऊंट की कीमत 1 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है।” उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि मनुष्यों और ऊंटों के बीच स्पष्ट शारीरिक मतभेदों के कारण, केवल एक पशुचिकित्सा बोटॉक्स के साथ ऊंट को इंजेक्ट कर सकता है, और यह कि केवल एक पशुचिकित्सक पैसे के लिए ऐसा करता है, इस तरह की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वो हमेशा सहमत होता है।

रियाद में अल-तावीज क्लिनिक में एक पशुचिकित्सक मोहम्मद फाहमी ने बताया कि कॉस्मेटिक सर्जिकल ऑपरेशंस का उद्देश्य ऊंटों की उपस्थिति को बढ़ाने के उद्देश्य से अस्वीकार्य माना जाता है, यह प्रतिबंध उन प्रक्रियाओं तक नहीं बढ़ाया जाता है जिनके लक्ष्य जानवर के स्वास्थ्य को बचाने के लिए हैं या इसे डिफिगरेशन से सुरक्षित रखें। सऊदी मंत्रालय के पर्यावरण और पशु चिकित्सा नियंत्रण विभाग के महानिदेशक अली अल-द्विर्डज ने कहा कि “जानवरों पर विशेष रूप से ऊंटों पर किए गए अवैध प्लास्टिक सर्जरी संचालन, प्राणियों के स्वास्थ्य पर गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।”

अल-द्विर्डज ने कहा, “इस तरह के परिचालन अवैध हैं और इसलिए सरकारी नियमों के दायरे से बाहर हैं। ऐसी प्रक्रियाएं बेहद जोखिम भरा होती हैं क्योंकि उन्हें अक्सर गैर-बाँझ की स्थिति में आयोजित किया जाता है, और उनके द्वारा संचालित पशु चिकित्सकों को उनकी गलतियों के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है।” उन्होंने यह भी ध्यान दिया कि सऊदी अधिकारी इन अवैध गतिविधियों पर प्रतिबंध कर रहे हैं, दोषी ऊंट मालिकों और पशु चिकित्सकों को समान रूप से भारी जुर्माना के अधीन किया जा रहा है।