क्या तुर्की ईरान पर वैश्विक आर्थिक प्रतिबंधों को अप्रभावित करने में मदद करेगा?

अमेरिकी प्रतिबंधों और ट्रम्प की धमकी को जहां योरोपीय संघ ने नकार दिया है वहीं चीन और तुर्की ने भी ईरान का साथ देने का एलान कर दिया है।

अमेरिकी पत्रिका ब्लूमबर्ग के मुताबिक़, अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर वॉशिंग्टन, बीजिंग का समर्थन प्राप्त करने में नकाम हो गया है, जबकि चीन ने खुले तौर पर ईरान का समर्थन का एलान करते हुए कहा है कि वह ईरान से तेल आयात को निरंतर जारी रखेगा। इस बीच तुर्की ने भी ट्रम्प की धमकी को अनदेखा करते हुए ईरान के समर्थन का एलान किया है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार तुर्की के विदेश मंत्री मोलूद चाउश ओग़लू ने कहा है कि उनका देश, अमेरिका की ओर से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को स्वीकार नहीं करेगा।

ओग़लू का कहना था कि हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने तुर्की का दौरा किया जिसके दौरान तुर्की ने अमेरिका को यह स्पष्ट कर दिया है कि ईरान पर प्रतिबंध लगाया जाना सही नहीं है और तुर्की इन प्रतिबंधों को स्वीकार नहीं करेगा।

उन्होंने कहा कि तुर्की, ईरान से तेल आयात करता रहेगा और यह व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार के सिद्धांतों पर होता है जो ग़लत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने हाल ही में धमकी दी है कि, ईरान के साथ जो भी व्यापारिक संबंध रखेगा वह अमेरिका के साथ व्यापार नहीं कर सकेगा।