इंसानों की जगह पर लगाये जा रहें हैं रोबोट कर्मचारी – रिपोर्ट

क्या आने वाला जॉब आपके लिए होगा? शायद नहीं, क्योंकि स्विस बैंक में सात लोगों की जगह पर पांच रोबोट को कर्मचारी के तौर पर लगाये गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक वर्कफ़्लो को तेज करने के लिए पांच रोबोटों ने स्विस बैंक में सात कर्मचारियों की जगह ले ली है।

रोबोट मानव कर्मचारी के रूप में एक ही काम करने में सक्षम थे लेकिन बिना किसी ब्रेक के वो सातों दिन 24 घंटे काम कर सकते थे, जिसकी वजह से उन्हें समग्र रूप से और अधिक प्रभावी बना दिया गया।

सेंट Galler Kantonal bank (SGKB) पायलट परियोजना के तहत इस महीने के अंत में और अधिक रोबोट लेने का फैसला किया है।

पिछले साल एक रिपोर्ट में पाया गया कि केवल 13 वर्षों में मशीनों द्वारा 800 मिलियन श्रमिकों को प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

यह परीक्षण पिछले साल किया गया था जब एसजीकेबी ने डब्ल्यूएम वॉरबर्ग बैंक एजी के निजी बैंकिंग कारोबार को संभाला था। दोनों बैंकों में अलग-अलग आईटी सिस्टम हैं, इसलिए रोबोट का उपयोग एमएम वॉरबर्ग से एसजीकेबी की आईटी प्रणाली में ग्राहक डेटा स्थानांतरित करने के लिए किया जाता था।

रोबोट ने Office Excel फ़ाइल से डेटा सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया। ‘यह उसी तरह हुआ जैसे कि यह मैन्युअल रूप से एक कर्मचारी द्वारा किया गया था।

एसजीकेबी (स्विस बैंक) प्रबंधन बोर्ड के सदस्य फेलिक्स बुशोर ने ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में कहा। हमने देखा है कि यह तकनीकी रूप से व्यवहार्य है और अब हम एक्सप्लोर कर रहे हैं कि अन्य एप्लिकेशन सार्थक हैं, और मैं इसके बारे में बहुत आशावादी हूं, ‘ ‘क्षमता का आकलन पूरी तरह से स्विंग में है।’

बैंक के प्रबंधकों का कहना है कि रोबोट कुछ कर्मचारियों को अपनी नौकरियों के बारे में चिंता करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

श्री बुशोर ने कहा, ‘हालांकि, हमने हमेशा प्राकृतिक उतार-चढ़ाव के माध्यम से दक्षता लाभ अर्जित किया है और क्योंकि हमने अपने कर्मचारियों को नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में सक्षम बनाने पर ध्यान दिया है, स्वीकृति अधिक है।’

एसजीकेबी केवल नई प्रौद्योगिकियों के उपयोग की जांच नहीं कर रहा है। नूर्नबर्ग स्थित आईटी सलाहकार रोबॉय जीएमबीएच के प्रबंध निदेशक ने कहा कि स्वचालन का सवाल वर्तमान में वित्तीय सेवाओं में ‘बड़ा विषय’ है।

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी बैंक, बीमा कंपनियों और पट्टे वाली कंपनियों के साथ काम कर रही है जो समय और पैसा बचाना चाहते हैं।

2017 में जीएफटी टेक्नोलॉजीज एसई द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्रौद्योगिकियों और कृत्रिम बुद्धि वित्तीय क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव कर सकती हैं।

शोधकर्ताओं ने आठ देशों में खुदरा बैंकों से 285 पेशेवरों का सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि 94 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि कृत्रिम बुद्धि ने सीधे अपनी कंपनी को मूल्य जोड़ा।

पिछले साल नवंबर से एक रिपोर्ट में पाया गया कि विभिन्न क्षेत्रों में लाखों नौकरियां जोखिम में हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा होने वाली नौकरियों में फास्ट फूड वर्कर्स और मशीन ऑपरेटर शामिल हैं, जबकि गार्डनर्स, प्लंबर और चाइल्डकेयर श्रमिकों को कम से कम बॉट्स द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है की’परिणाम कार्यबल कौशल और मजदूरी के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव के साथ, आगे के वर्षों में व्यवसायों में संभावित बदलावों के एक समृद्ध मोज़ेक को प्रकट करते हैं।

‘हमारी मुख्य खोज यह है कि अधिकांश परिस्थितियों में 2030 तक पूर्ण रोजगार बनाए रखने के लिए पर्याप्त काम हो सकता है, लेकिन संक्रमण बहुत ही चुनौतीपूर्ण होगा – कृषि और विनिर्माण से बाहर बदलावों के पैमाने से भी अधिक या उससे भी अधिक है जो हमने पहले देखा है।’

रिपोर्ट से पता चलता है कि लगभग 60 प्रतिशत नौकरियों में, कम से कम एक तिहाई गतिविधियों को स्वचालित किया जा सकता है।

यह कहा: ‘हम अनुमान लगाते हैं कि 400 मिलियन से 800 मिलियन व्यक्तियों को स्वचालन द्वारा विस्थापित किया जा सकता है और दुनिया भर में 2030 तक नई नौकरियों को खोजने की जरूरत है।’

और जब रिपोर्ट से पता चलता है कि नई नौकरियां उपलब्ध होंगी, तो यह बताता है कि लोगों को उन्हें प्राप्त करने के लिए नए कौशल सीखने की आवश्यकता हो सकती है।