तेल अवीव में 5,000 इजरायली औरतों का यौन उत्पीड़न और बलात्कार के खिलाफ बेशर्मी प्रदर्शन

तेल अवीव : दुनिया भर में बलात्कार और यौन उत्पीड़न के खिलाफ प्रदर्शन होते रहे हैं लेकिन इज़राइल में यह बलात्कार के खिलाफ जो प्रदर्शन हुए हैं ये कुछ अलग है इज़राइली महिलाओं ने साफ कहा है की यौन उत्पीड़न सरकार के गलियारे से ही शुरू होती है। इज़राइली महिला प्रदर्शनकारियों ने विभिन्न नारे के साथ हाथ में बैनर और पोस्टर लिए हुए, यौन उत्पीड़न की निंदा करते हुए संदिग्ध लोगों के चेहरे दिखा रही है। लैंगिक हिंसा का विरोध करने के लिए तेल अवीव में वार्षिक “Sharmutot” या ‘SlutWalk’ मार्च में लगभग 5,000 लोगों ने रैली निकाली है। अरबी शब्द “शर्मुतह” महिलाओं के खिलाफ एक आक्रामक और अपमानजनक शब्द है।

प्रदर्शनकारियों के पोस्टर्स में लिखा है, “हम उन चुड़ैलों की पोती हैं जिन्हें आप जला नहीं सकते थे।” अन्य बैनर में लिखा गया है, “बलात्कार की संस्कृति सरकार के गलियारे में शुरू होती है,” और अब यह संख्या और नहीं चाहिए। “The culture of rape begins in the corridors of the government,” and “No is No.”

रैली की शुरुआत राबिन स्क्वायर में शुरू हुआ, और पुलिस की मौजूदगी में रोथस्चिल्ड बुल्वार्ड पर समाप्त हुआ, यह रैली इज़राइल में सातवें बार हुआ है। 2011 में टोरंटो में एक क्षेत्रीय पुलिसकर्मी के जवाब में स्लटवॉक (बेशर्मी) रैलियों की शुरुआत हुई, जिन्होंने नोट किया कि बलात्कार से बचने के लिए, महिलाओं को “बेशर्मी की तरह कपड़े नहीं” चाहिए। यह बलात्कार पीड़ितों पर दोष लगाने के खिलाफ एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय आंदोलन में बदल गया।