इराक़ी शरणार्थी शिविरों में आईएसआईएस से संबंध महिलाओं से भेदभाव और यौन शोषण : रिपोर्ट

बगदाद : एक प्रमुख अधिकार समूह ने मंगलवार को कहा की इराक के शरणार्थी शिविरों में आईएसआईएस के संबंध महिलाओं को “दु:खद” यौन शोषण और भेदभाव से ग्रस्त है। एएमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि महिलाओं के नेतृत्व वाले परिवारों से दुर्व्यवहार किया जाता है, उनसे दुर्व्यवहार के अलावा भोजन और स्वास्थ्य देखभाल से वंचित किया जा रहा है, और उन लोगों को विशेष रूप से टार्गेट किया जा रहा है। आईएसआईएस को 2014 में इराक से बाहल निकाल दिया गया था, जो इस्लाम का एक सख्त रूप को लागू किया था और इराक से 2 मिलियन से अधिक लोगों को विस्थापित कर दिया था।

एम्नेस्टी रिपोर्ट ने इराक के उत्तर में नीनवे और सलाहाद्दीन प्रांतों में शिविरों पर ध्यान केंद्रित किया, जो कि अमेरिका के नेतृत्व वाली ताकतों द्वारा वापस नहीं लिए गए थे, जो आतंकवाद नियंत्रण में थे। एम्नेस्टी ने कहा कि आठ शिविरों में से प्रत्येक में यौन उत्पीड़न हुआ था। एम्कोस्टी के इराक के शोधकर्ता निकोलेट वाल्डमैन ने थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन को बताया कि आईएमआईएस के साथ संबंध रखने वाली महिलाओं को इस तरह के उच्च स्तर के भेदभाव और बहुत गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन का सामना करना पड़ रहा है”।

एम्नेस्टी ने कहा “यौन हिंसा हमने इसे व्यापक रूप से पाया जो मेरे लिए चौंकाने वाली बात थी। जिस तरह से इन महिलाओं का शोषण किया जा रहा है यह दु:खद है। ” रिपोर्ट में एक महिला का हवाला देते हुए कहा गया था कि “हम शिविर के बाहर अकेले नहीं रह सकते हैं, यह हमारे लिए सुरक्षित नहीं है। लेकिन वास्तव में यह शिविर के अंदर ही है लेकिन यहाँ भी सुरक्षित नहीं है।”

अधिकार संगठन
इराक में काम करने वाले कई अधिकार संगठनों द्वारा इन कैंपों के अंदर और बाहर दुरुपयोग की रिपोर्ट फाउंडेशन के लिए पुष्टि की गई थी। वाल्डमैन ने कहा कि उन लक्ष्यीकरण महिलाओं में सुरक्षा बलों ने शिविरों और मिलिशिया समूहों के सदस्यों की सुरक्षा में शामिल किया था। उसने कहा “वे अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहे हैं”।

सहायता कार्यकर्ता कहते हैं इराकी सरकार के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोध के तुरंत जवाब नहीं दिया उन्होने कहा जिन महिलाओं के पति या पिता की मृत्यु हो गई है या गायब हो गए हैं, वे मजबूर विवाह, निराशा और हिंसा के लिए कमजोर हैं। अगर वे अशिक्षित हैं और सरकारी सहायता या खाद्य सहायता तक पहुंच के लिए पहचान दस्तावेजों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो कई जोखिम और बढ़ जाता है।

नॉर्वे की रिफ्यूजी परिषद के मध्य पूर्व क्षेत्रीय मीडिया सलाहकार, कार्ल शेम्ब्र्री ने फाउंडेशन को बताया, “जिन लोगों के माध्यम से वे चले गए हैं, उनकी असुरक्षा उन्हें एक बार फिर से मानव शोषण के शिकार बनाती है।” एमनेस्टी ने चेतावनी दी थी कि देश की मानवीय संकट के लिए वित्तपोषण की कमी के कारण स्थिति बदतर हो सकती है। इराकी अधिकारियों का मानना ​​है कि अकेले पुनर्निर्माण के लिए 88 अरब डॉलर की जरूरत है, अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं द्वारा जो वचन दिया गया है या दिया गया है उससे काफी अधिक है।