इस्लाम का अपमान करने वाली कंपनी नाइकी के खिलाफ़ मुस्लिमों ने ऑनलाइन अभिनय शुरु किया

खेल से जुड़े सामान का उत्पादन करने वाली अमरीका की बहुराष्ट्रीय कम्पनी नाइकी ने एयर मैक्स जूतों के तले पर अल्लाह लिखकर, इस्लाम का अपमान किया है और दुनिया के डेढ़ अरब से अधिक मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।

दुनिया भर के मुसलमानों और विशेषकर इस कम्पनी के कस्टमर्स ने अमरीकी कम्पनी से मांग की है कि जुतों के तले पर अरबी भाषा में अल्लाह लिखने के लिए माफ़ी मांगे।

रश्या टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, एक मुस्लिम कस्टमर सायक़ा नूरीन ने जब इस अपमानजनक कृत्य की ओर ध्यान दिया तो इसके ख़िलाफ़ एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया और स्पोर्ट्स कम्पनी से पवित्र नाम को जूतों के तलों से मिटाने और ऐसे जूतों को मार्केट से वापस लेने की मांग की।

नूरीन का कहना है कि एयर मैक्स के लोगो को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि वह अरबी भाषा में ‘अल्लाह’ शब्द से समानता रखता है।

उन्होंने कंपनी पर इस्लाम का अपमान करने और मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करके उन्हें भड़काने का आरोप लगाया। नाइकी ने नाइकी एयर मैक्स-270 जूते पर जो लोगो लगाया है, वह अरबी भाषा में अल्लाह शब्द से मिलता जुलता है, जिससे इस महानतम शब्द का अपमान होता है।

हालांकि कंपनी ने जानबूझकर मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने और इस्लाम का अपमान करने के सभी आरोपों का खंडन किया है।

parstoday.com के अनुसार, नाइकी के प्रतिनिधित्व ने एक बयान जारी करके कहा है कि “नाइकी कम्पनी समस्त धर्मों का सम्मान करती है और हमने मुस्लिम समुदाय की चिंताओं के गंभीरता से लिया है। एयर मैक्स ट्रेडमार्क एक स्टाइलिश ट्रेडमार्क है, जो केवल इसके ब्रांड का सूचक है और इसका कोई और अर्थ निकालना सही नहीं है।