हज अदा करने आये क़तर के लोगों का स्वागत किया जायेगा – सऊदी अरब

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री मोहम्मद सलेह बेंतन ने मंगलवार को पुष्टि की कि सऊदी अरब इस साल हज अदा करने वाले किसी भी कतरी तीर्थयात्रियों का स्वागत करता है।

हज मंत्रालय ने कहा कि कतरी हज यात्रियों की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए बनाई गई वेबसाइटों को अवरुद्ध करने वाली कतरी सरकार के बावजूद हज को आसानी से करने में कतरी नागरिकों का स्वागत कर रहा है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि, सऊदी अरब में क़तरियों के साथ कोई भेद-भाव नहीं किया जाएगा। बेंतन ने फिर से पुष्टि की कि सऊदी यह सुनिश्चित करेगा कि कतरी हज यात्री अभी भी अपने विवरण पंजीकृत कर सकते हैं और जेद्दाह में हवाई अड्डे पर कोई कागजी कार्य पूरा कर सकते हैं, और कतर के बाहर रहने वाले किसी भी कतर लोग मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से अपना विवरण पंजीकृत करने के लिए पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

आपको बता दें की सऊदी ने क़तर से सभी राजनयिक सम्बन्ध खत्म किये हुए है। मिस्र, सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात – सामूहिक रूप से आतंकवाद विरोधी चौकड़ी के रूप में जाना जाता है – आतंकवादी समूहों के साथ क़तर के कथित संबंधों पर जून 2017 में इन सभी अरब देशों ने कतर पर बहिष्कार लगाया गया था। जबकि क़तर इन सभी इल्जामों से इनकार करता आया है।