वर्ल्ड आर्किटेक्चर डे : दुनिया भर के लाजवाब आर्किटेक्ट्स जो आपको आश्चर्य रूप से उत्साहित कर देगी

आर्किटेक्ट्स सुंदर और असामान्य चीजों को डिजाइन करते हैं, जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए उत्कृष्ट कृतियां हैं और इन उत्कृष्ट रचनाकारों के कौशल और कल्पना से आप आश्चर्य रूप से उत्साहित हो जाएँगे। दुनिया भर में अद्भुत पर्यटक और आगंतुकों के लिए सबसे असामान्य वास्तुकला परियोजनाएं बिखरी पड़ी हुई हैं। आधुनिक और लोकप्रिय आर्किटेक्ट्स हाल ही में अविश्वसनीय इमारतों का निर्माण कर रहे हैं जो या तो सामान्य इमारतों के भूरे द्रव्यमान से अपनी रचनाओं को अलग करने के लिए आम तौर पर स्वीकार किए गए मानकों से दूर होने या अपनी रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति खोजने की कोशिश कर रहे हैं।


1984 में रॉटरडैम और हेल्मंड में क्यूब्स से सजा घर का एक असामान्य परिसर दिखाई दिया। वास्तुकार पिट ब्लोम की परियोजना एक विशाल पेनरोस आरेख जैसा दिखता है – ज्यामिति में एक ऑप्टिकल भ्रम है। अपार्टमेंट में दीवारों और खिड़कियां जमीन से 54.7 डिग्री के कोण पर झुका हुआ हैं।


कासा डो पेनेडो, जिसे स्टोन कैसल या स्टोन हाउस भी कहा जाता है, फ्लिंटस्टोन से एक विशाल रॉक हाउस की तरह दिखता है और उत्तरी पुर्तगाल में सेलोरिको डी बास्टो और फेफे के बीच है। यह दो कहानियों का घर है।


यह भविष्यवादी परिसर ताइवान में 1977 में बनाया गया था। मूल रूप से इसे एक रिसॉर्ट कॉम्प्लेक्स बनने की योजना बनाई गई थी, लेकिन निर्माण कंपनी द्वारा तोड़ दी गई और इस यह तरह भूताहा शहर एक बंजर भूमि बना हुआ है।


रूसी राजधानी की सबसे मूल इमारतों में से एक में पांच कमरे हैं और 2000 के दशक में बनाया गया था। आर्किटेक्ट सर्गेई Tkachenko प्रसिद्ध Fabergé अंडे से प्रेरित था।


प्रागवे का डांसिंग हाउस 1996 में बनाया गया था। इमारत एक डांसिंग जोड़े की तरह दिखती है, जहां एक साझेदार दूसरे का समर्थन करता है। इमारत को व्यंग्यात्मक रूप से शराबी हाउस कहा जाता है।


शु टाइकून महलॉन एन हेन्ज़ ने 1949 में खुद के लिए बूट के रूप में एक घर बनाया। यह घर विशाल और आरामदायक है, जहां सबकुछ सुविधाएं मौजूद है। यहां तक ​​कि मेलबॉक्स और कुत्ते के घर भी बूट के आकार में बने हैं।


चीनी शहर गुआंगज़ौ में 33 कहानियों की ऊंचाई के साथ एक सिक्का के रूप में एक कार्यालय इतालवी वास्तुकारों द्वारा उच्च नैतिक गुणों के प्रतीक के रूप में डिजाइन किया गया था। हालांकि, भवन का निर्माण भौतिक सामानों की इच्छा की अधिक याद दिलाता है। एक सिक्का के रूप में एक और गगनचुंबी इमारत अबू धाबी में स्थित है।


मूल वास्तुकला का सबसे मशहूर स्मारक फ्रांस, फर्डिनेंड चेवल के एक साधारण ग्रामीण डाकिया द्वारा बनाया गया था। उनके “आदर्श महल” में असामान्य प्राकृतिक रूप के पत्थरों का समावेश होता है, जो मेल को पूरा करते समय चेवल को एक व्हीलबार में एकत्र किया जाता है। 30 से अधिक वर्षों के लिए, उन्होंने अकेले इस असली इमारत का निर्माण किया जो 1912 में काम पूरा हुआ।


चीन के सबसे प्रसिद्ध वास्तुशिल्प स्थलों में से एक पियानो हाउस है। इमारत में दो भाग हैं – एक पारदर्शी वायलिन और पारदर्शी भव्य पियानो। आश्चर्यजनक रूप से पर्याप्त, यह एक कॉन्सर्ट हॉल नहीं है, बल्कि एक प्रदर्शनी परिसर है।


यह आवासीय परिसर ऐसा लगता है कि यह टुकड़ों से बना है और इसमें 354 क्यूब शामिल हैं। आर्किटेक्ट मोशी सफडी ने मॉन्ट्रियल, कनाडा में एक्सपो-67 विश्व प्रदर्शनी के लिए इसे बनाया। अंदर 146 अपार्टमेंट और हरे बगीचे हैं।


इस इमारत ने पर्यटकों के बीच लोकप्रिय सोपोट के छोटे पोलिश शहर को बनाया। घर, जो एक ऑप्टिकल भ्रम की तरह दिखता है, यह 2004 में बनाया गया था। यह वास्तव में घुमावदार है, क्योंकि इमारत में कोई फ्लैट दीवार या कोने नहीं है।


एक ठेठ इमारत, 1980 के दशक में 16-मंजिला होटल “करेलिया” एक अद्वितीय कला वस्तु में बदल गया और गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ। स्थानीय कलाकारों से 15,000 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल के साथ दो सूटकेस की त्रि-आयामी छवि लगभग 10,000 लीटर (2,600 गैलरी) पेंट का खपत हुआ था।


एक सर्पिल के रूप में एक आवासीय परिसर पौराणिक ऑस्ट्रियाई वास्तुकार फ्रिडेन्सरेच हंडर्टवास्कर द्वारा डिजाइन किया गया था। 12 मंजिला इमारत एक घोंघा जैसा दिखता है। लहरदार छत, मुखौटा की बहु रंग वाली घुमावदार रेखाएं और 1,408 गैर-दोहराने वाली खिड़कियां एक शानदार वातावरण बनाती हैं।


ब्लॉबटेक्चर शैली में ऑस्ट्रियाई शहर ग्राज़ में एक संग्रहालय इमारत लंदन आर्किटेक्ट्स पीटर कुक और कॉलिन फोरनियर द्वारा डिजाइन की गई थी। उनकी अवधारणा के अनुसार, इमारत एक जादूगर के काले बक्से जैसा दिखना चाहिए, लेकिन स्थानीय निवासियों ने कुंस्टहॉस “एक दोस्ताना विदेशी” उपनाम दिया है।