यूट्यूब का पहला हिजाबी ब्लॉगर व फैशन मॉडल जो मुस्लिम दुनिया के लिए बना एक आदर्श मॉडल

यूट्यूब का पहला हिजाबी ब्लॉगर व फैशन मॉडल जो मुस्लिम दुनिया के लिए बना एक आदर्श मॉडल

लंदन : लंदन में स्थित एक ब्रिटिश-मिस्र महिला दीना टोरकिया (29), जिसे सोशल मीडिया पर दीना टोकियो के नाम से जाना जाता है, जो यूट्यूब पर पहला हिजाबी वोलगर है। वह एक मुस्लिम है जिसने 11 साल की उम्र में हिजाब पहनना शुरू किया। वह हमेशा फैशन के बारे में भावुक रहती थी, इसलिए वह अपने इस जुनून के साथ कुछ करना चाहती थी। उन्होंने विश्वविद्यालय में डिग्री के लिए पढ़ाई शुरू की, लेकिन इस्लामोफोबिक पर्यावरण की वजह से उन्होंने कभी भी अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाई।

विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद, इस वोलगर को हिजाब के साथ कुछ करना पसंद करती थी। वह फैशन के बारे में सबकुछ प्यार करती है और अपने कपड़े बनाने के लिए भी जुनुनी थी। दीना चाहती थी कि उबाऊ महिलाएं मामूली पोशाक पहन सकें। इसने उन्हें 2011 में हिजाब ट्यूटोरियल्स, मेक-अप ट्यूटोरियल्स और फैशन और सौंदर्य टिप्स के साथ अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की।

डीना टोरकिया हिजाब के बारे में इतने सारे मुद्दे बनाती है कि एक समय में जहां इसे पॉपुलिस्ट बहस में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। दीना टोरकिया इस तथ्य का एक उदाहरण है कि कई मुस्लिम महिलाएं हैं जो स्वेच्छा से हिजाब पहनने का चयन करती हैं और साथ ही, इसे अपने तरीके से कर सकती हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि डीना टोरकिया एक फैशन ब्लॉगर है, वह अपने पति सिद्दीक कान के साथ खुशी खुशी विवाहित है। उनके दो बच्चे हैं: उनकी पहली बेटी हाना और उनके बेटे मिका खान, जो हाल ही में जुलाई 2018 में पैदा हुई थीं।

वह और उसके पति के पास ‘सिड एंड डीना’ नामक एक इंटरैक्टिव यूट्यूब चैनल भी है, जहां वे अपने निजी जीवन के बारे में बात करते हैं, लेकिन दर्शकों के साथ संवाद भी करते हैं। दर्शक टिप्पणी अनुभाग में उन्हें प्रश्न पूछ सकते हैं और वे दर्शकों के साथ अपना विचार और राय साझा करते हैं।

डीना टोरकिया एक ट्रायलब्लज़िंग हिजाबी वोलगर क्यों है, वो इस लिए कि वह इस्लामोफोबिया से जूझ रही थी, उसने उसे वापस अपना फैसला नहीं बदल दी, लेकिन उसने उसे गले लगा लिया और वह जो करना चाहती है वह कर रही थी। उन्होंने हाल ही में अपनी पुस्तक रिलीज होने की घोषणा की, जो सितंबर 2018 में आ जाएगी। वह अपने जीवन के बारे में एक मुस्लिम ब्रिटिश महिला और फैशन के लिए जुनून के रूप में लिखी हैं.

Top Stories