इस्लाम के फैलाव के डर से जर्मन के निक्सेस में मस्जिद बनाने की योजना का विरोध

निक्सेस, जर्मनी : जर्मनी में कई लोग मानते हैं कि मस्जिद राजनीतिक इस्लाम के विचारों का प्रचार करते हैं, जो देश के संविधान और स्वतंत्र और लोकतांत्रिक राज्य के विचार के लिए असंगत है। रविवार को स्थानीय मतदान में, बावारिया के एक छोटे से शहर कौफबेरेन के निवासियों ने तुर्की-इस्लामी धार्मिक संघ, DITIB की स्थानीय शाखा द्वारा 54,000 वर्ग फुट में मस्जिद बनाने की साजिश के खिलाफ मतदान किया।

शहर के 34,000 योग्य मतदाताओं में से कम से कम 45 प्रतिशत ने अपने मतपत्रों को मतपत्र पेटी में डाला, कार्यकर्ता समूह “कौफबेरेन नागरिकों ने तुर्की-इस्लामी धार्मिक संघ डीआईटीआईबी के खिलाफ मतदान किया।”

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी के लिए राइट विंग वैकल्पिक (एफएफडी) पार्टी ने पहले कहा था कि वोट वास्तव में उनके द्वारा शुरू किया गया था। तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगान के मुखपत्र के रूप में मस्जिद बनाने के लिए वोट किया गया था, जो राजनीतिक इस्लाम फैलता है, जो जर्मन संविधान के साथ असंगत है क्योंकि वहां एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक राज्य का विचार है।

हालांकि, अगर डीआईटीआईबी मस्जिद को निजी तौर पर बनाने का फैसला करता है, तो नगर पालिका इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकती है। डीआईटीआईबी की कौफबेरेन शाखा के प्रमुख उस्मान ओट्तुर्क ने कहा कि “चौंक गया” क्योंकि वह रविवार के वोट के नतीजे से थे, उन्हें इसे स्वीकार करना होगा।

कौफबेरेन में रविवार का वोट जर्मनों के कट्टरपंथी इस्लामी विचारों के बढ़ते भय का संकेत है, जिसे वे मानते हैं कि मुस्लिम मस्जिदों के निर्माण कर राजनीतिक इस्लाम प्रसारित करते हैं।

मार्च 2017 में, थुरिंगिया के जर्मन क्षेत्र में एरफर्ट में एक साइट पर प्रदर्शनकारियों के एक समूह द्वारा लकड़ी के कई मीटर ऊंचे वाल स्थापित किए गए थे,जहां एक स्थानीय मुस्लिम समुदाय ने एक मस्जिद बनाने की योजना बनाई थी।