कोचीन इंटेरनेशनल एयरपोर्ट ने संयुक्त राष्ट्र का ‘चैंपियन ऑफ अर्थ’ पुरस्कार जीता

नई दिल्ली : भारत के कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा उपयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता है। केरल के दक्षिण भारतीय राज्य के हवाई अड्डे को संयुक्त राष्ट्र संघ (संयुक्त राष्ट्र) के उच्चतम पर्यावरणीय प्रशंसा, 2018 के लिए पृथ्वी पुरस्कार के चैंपियन के लिए चुना गया है।

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएल) को लिखे एक पत्र में, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यकारी निदेशक सोलहम एरिक ने बताया कि पुरस्कार 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा।

सोलहैम द्वारा सीआईएल के प्रबंध निदेशक वी जे कुरियन को भेजे गए पत्र में कहा गया है, “यह संयुक्त राष्ट्र का उच्चतम पर्यावरणीय प्रशंसा है और यह टिकाऊ ऊर्जा के उपयोग में आपके नेतृत्व को दर्शाता है।”

केरल के मुख्यमंत्री ने पहचान पर खुशी व्यक्त करने में देशवासियों का नेतृत्व किया। इस साल की शुरुआत में, सोलहेम हवाई अड्डे और इसके सौर ऊर्जा संयंत्र का दौरा किया था। प्रबंध निदेशक कुरियन ने कहा “सितंबर 2018 तक, सीआईएल अपनी सौर क्षमता 40 एमडब्लू तक बढ़ाएगी, जिसमें सालाना 60 मिलियन यूनिट की बिजली क्षमता होगी। यह सालाना 40 करोड़ रुपये बचाएगा। यह अगले 25 वर्षों में 9 लाख मीट्रिक टन सीओ 2 से भी बच जाएगा यह 900,000 पेड़ लगाए जाने के बराबर है। पर्यावरणीय नेताओं का सम्मान करने के लिए वर्ष 2005 में ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’ पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र द्वारा गठित किया गया था।

https://twitter.com/mir19in/status/1022424211107631104