VIDEO : तुर्की में यरूशलेम का समर्थन करने के लिए निकली दुनिया की सबसे बड़ा रैली

इस्ताम्बुल : तुर्की के लाखों लोगों ने गाज़ा में इज़राइल द्वारा उठाए गए उपायों का विरोध करने और फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इस्तांबुल में रैली की।

इस्तांबुल में लाखों लोगों का हुजूम रैली की शक्ल में निकाली गई और एक मैदान में जमा हुई, जहां तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने जबरदस्त भाषण भी दिए। बच्चे, बूढ़े जवान सभी को रैली में देखा गया।

पूरे जन सैलाब में तुर्की के राष्ट्रीय झंडा और फिलिस्तीन का झंडा देखा गया, हालांकि रैली शुक्रवार 18 मई, 2018 को की गई थी पर इस वीडियो को देखकर असर का अंदाज़ा आप लगा सकते हैं, जो यरूशलेम और फिलिस्तीन के लोगों के समर्थन में दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शन हो सकता है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्डोगान ने शुक्रवार 18 मई 2018 को इस्तांबुल के येनिकापी मेलेग्राउंड में आयोजित एक जन रैली में फिलीस्तीनी लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की।

एर्डोगान ने कहा “यरूशलेम सिर्फ एक शहर नहीं है, यह एक प्रतीक है, एक परीक्षा है। अगर हम अपने पहले क़िब्लाह [यरूशलेम] की रक्षा नहीं कर सकते हैं, तो हम अपने अंतिम क़िब्लाह [मक्का] के भविष्य को सुरक्षित रूप से सुरक्षित नहीं कर सकते हैं,”।

उन्होंने कहा “मुस्लिम दुनिया यरूशलेम मामले को सॉल्व करने में विफल रही है। न सिर्फ मुस्लिम दुनिया, पूरी दुनिया विफल रही है। नवीनतम निर्णय जेरूसलम का उल्लंघन करता है, “।

विपक्षी एमएचपी नेता का कहना है कि इजरायल के प्रधान मंत्री को आईसीसी में ले जाने की कोशिश की जानी चाहिए

तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम ले जाने के फैसले के विरोध में तुर्की के अलावा जॉर्डन में भी हजारों लोगों ने भाग लिया और फिलीस्तीनियों के अपनी “नाका” या इजरायल की स्थापना के आपदा की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए विरोध किया।

जॉर्डन में, मुस्लिम ब्रदरहुड द्वारा आयोजित रैली डेड सी और वेस्ट बैंक के दृश्य के साथ एक बड़े मंच से पहले हुई थी। जॉर्डनियन, फिलिस्तीनी, और ग्रीन मुस्लिम ब्रदरहुड झंडे के साथ करीब 7,000 की भीड़ थी।