मुस्लमानों में भय पैदा करने के लिए अमेरिकी राइट विंग सदस्यों ने मस्जिद के बाहर किया डरावना प्रदर्शन, गिरफ्तार

बेलफास्ट, अमेरिका : Ku Klux Klan के सदस्य जिसे आमतौर पर अमेरिका में KKK या केवल क्लान कहा जाता है के रूप में मास्क पहने हुए लोगों के समूह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है जो इस्लामिक प्रार्थना केंद्र के बाहर अपने परांपरिक डरावनी मास्क पहन कर प्रदर्शन करने को तैयार थे। पिछले महीने बेलफास्ट के नजदीक एक शहर में इस राइट विंग के समूह के सदस्यों के रूप में मास्क पहने व्यक्तियों को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर छवियां प्रसारित की गई थी।

33 और 36 वर्ष के उम्र वाले पुरुषों को घृणा उत्पन्न करने या डर जागने और क्लास सी ड्रग्स के होने के संदेह पर साथ ही घृणा उत्पन्न करने वाली लिखित सामग्री प्रदर्शित करने के संदेह पर गिरफ्तार किया गया है। यह घटना 27 अक्टूबर को न्यूटाउनर्ड्स के सह डाउन टाउन में हुई थी। समूह को इस्लामी प्रार्थना घर के पास देखा गया था। उत्तरी आयरलैंड की पुलिस सेवा ने इस मामले में घृणित अपराध की जांच शुरू कर दी है।

अधीक्षक ब्रायन की ने कहा कि जोड़ी को योजनाबद्ध खोजों के दौरान न्यूटार्ड्स क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा कि आगे की जांच के लिए कई वस्तुओं को जब्त कर लिया गया और मस्जिद से हटा दिया गया है. उन्होंने कहा, ’33 वर्षीय व्यक्ति को घृणा उत्पन्न करने या डर जागने के लिए लिखित सामग्री को प्रदर्शित करने के संदेह पर गिरफ्तार किया गया था, जिसके पास क्लास सी के प्रतिबंधित ड्रग्स होने का संदेह था।’ ’36 वर्षीय व्यक्ति को घृणा उत्पन्न करने या भय पैदा करने के लिए लिखित सामग्री प्रदर्शित करने के संदेह पर गिरफ्तार किया गया था।

‘दोनों पुरुषों को बाद में पूछताछ करने के बाद रिहा कर दिया गया है। इस समय कोई और जानकारी नहीं मिली है।’ स्थानीय राजनेताओं ने इस घटना की पूरी तरह से निंदा की है। पिछले साल, न्यूटार्ड्स में इसी स्थान के बाहर एक सुअर का सिर रखा गया था।

गौरतलब है कि केकेके या केवल क्लान ग्रुप संयुक्त राज्य के इतिहास में समय के विभिन्न बिंदुओं पर तीन अलग-अलग गुप्त आंदोलनों को संदर्भित करता है। प्रत्येक चरमपंथी प्रतिक्रियात्मक पदों जैसे व्हाइट वर्चस्व, सफेद राष्ट्रवाद, विरोधी आप्रवासन और विशेष रूप से बाद में पुनरावृत्तियों में-नॉर्डिसिज्म और कैथोलिक धर्म विरोधी पदों की वकालत की है। ऐतिहासिक रूप से, केकेके ने उन समूहों या व्यक्तियों के खिलाफ शारीरिक हमले और हत्या-दोनों आतंकवाद का इस्तेमाल किया है, जिनका उन्होंने विरोध किया था। सभी तीन आंदोलनों ने अमेरिकी समाज के “शुद्धिकरण” के लिए ऐसा करते रहा है और सभी को राइट विंग चरमपंथी संगठन माना जाता है।

1860 के उत्तरार्ध में दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला क्लान विकसित हुआ, फिर 1870 के दशक के आरंभ में यह खत्म हो गई। इसने पुनर्निर्माण युग के दौरान दक्षिण में रिपब्लिकन राज्य सरकारों को उखाड़ फेंकने की मांग की, खासकर अफ्रीकी-अमेरिकी नेताओं के खिलाफ हिंसा का उपयोग करके। दक्षिण में कई स्वायत्त अध्यायों के साथ, इसे 1871 के आसपास संघीय कानून प्रवर्तन के माध्यम से दबा दिया गया था।

सदस्यों ने अपना खुद का, अक्सर रंगीन, वेशभूषा बनाये: कपड़े, मास्क और शंकुधारी टोपी, भयभीत होने और उनकी पहचान छिपाने के लिए डिज़ाइन की गई।