कुर्द कमांडर ने तुर्की सेनाओं को सीरिया के मानबीज में प्रवेश करने पर चेताया

कुर्द कमांडर ने तुर्की सेनाओं को सीरिया के मानबीज में प्रवेश करने पर चेताया
दमिश्क : तुर्की सेनाएं मनबीज के बाहरी इलाके में अपने गश्ती जारी रख रही हैं लेकिन अंकारा और वाशिंगटन के बीच एक समझौते के बावजूद अभी तक कुर्द इकाइयों को बाहर निकालने के लिए शहर में प्रवेश नहीं किया है। मनबीज मिलिटरी काउंसिल के कमांडर हेलिल बोज़ी, जो कुर्द-बहुमत सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्स का हिस्सा हैं, ने रूसी अखबार स्पुतनिक तुर्की को बताया है कि अगर तुर्की सेनाएं शहर में प्रवेश करती हैं, तो उन्हें बाहर निकाल दिया जाएगा।
हेलिल बोज़ी ने कहा “मानबीज में तुर्की सेना की संभावित प्रविष्टि पर जानकारी सच नहीं है। अमेरिका के साथ एक समझौते के अनुसार, तुर्की ने साजुर नदी क्षेत्र में मानबीज के विपरीत शहर की सीमा के पास गश्ती की है। बदले में, गठबंधन बलों ने मनबीज में गश्त कर रहे हैं।
हेलिल बोज़ी ने जोर दिया कि “हमने हाल ही में गठबंधन बलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की, और उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि वे मनबीज की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे और कोई भी अपने इस क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेगा। हालांकि, पहले से ऐसा सोंचा नहीं गया है, लेकिन अप्रत्याशित स्थिति की स्थिति में, हम तुर्की सेना का विरोध करना चाहते हैं,”।
सोमवार को, फार्स न्यूज एजेंसी ने बताया कि अमेरिकी सेना के दो अन्य काफिले मंजीब के बाहरी इलाके में पहुंचे थे, जो क्षेत्र के तीन अन्य अड्डों का पूरक था। तुर्की ने सप्ताहांत में क्षेत्र में अपने सातवें काफिले तैनात करने की सूचना दी।
तुर्की मीडिया ने अमेरिका पर कुर्द मिलिशिया को बदलने का आरोप लगाया है, जिसने तथाकथित “मनबीज लोकल काउंसिल” के साथ शहर को नियंत्रित किया था, जिसमें माना जाता है कि एक ही मिलिशिया से संबंधित सदस्य होते हैं।
अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन में अब सीरिया के लोकतांत्रिक बलों द्वारा नियंत्रित उत्तरी सीरिया के क्षेत्रों में 20 से अधिक अड्डों में कुछ 5,000 सैनिक हैं, जो मुख्य रूप से वाईपीजी पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट समेत कुर्द मिलिशिया के गठबंधन हैं। तुर्की ने तुर्की स्थित कुर्दिस्तान श्रमिक पार्टी से संबद्ध एक आतंकवादी संगठन वाईपीजी को वर्गीकृत किया है। अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन आधिकारिक तौर पर आईएसआईएस के खिलाफ की लड़ाई में एसडीएफ से संबद्ध है।
दमिश्क ने सीरिया में अमेरिकी गठबंधन और तुर्की दोनों की मौजूदगी की निंदा की है, जो यहां अपनी तैनाती बढ़ा रहा है और सीरिया की क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन किया है। पिछले हफ्ते, यूएस मीडिया ने बताया कि ट्रम्प प्रशासन राष्ट्रपति पुतिन के साथ सौदा करने की मांग कर रहा था जो अमेरिकी सेनाओं को सीरिया से वापस लेने की इजाजत देगी।
Top Stories