यहुदियों की सभा में दहशत, जब चिल्लाया गया ‘यहूदियों खैबर याद रखो, मुहम्मद की सेना लौट रही है’

लंदन : लंदन में लगभग 20 मुस्लिमों ने एक प्रार्थनासभा ‘क्रिस्टलनाच’ में रूकावट डाली गई है और यहुदि दहशत में आ गए जब कुछ लोगों ने इस्लाम की शुरूवाती इतिहास की घटना जंग ए खैबर की बात कही, जब पैगंबर मोहम्मद (सल.) के अनुयायियों ने खैबर शहर से यहूदियों को मार डाला गया था और कुछ को विस्थापित कर दिया था।

यहूदी टेलीग्राफिक एजेंसी के अनुसार, लंदन के हाइड पार्क में प्रो-इज़राइल कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित एक प्रसिद्ध प्रार्थनासभा गंभीर रूप से बाधित हुई जब अरबी में एंटी यहूदी चिल्लाहट पूरी तरह से अवाज चारों तरफ फैल गए। अपने हाथों में मोमबत्तियों के साथ इज़राइली झंडे लहराते हुए कुछ दर्जन लोग तथाकथित क्रिस्टलनाच दिवस की याद के रूप में इकट्ठे हुए थे, 1938 में नाजीयों का एक अभियान क्रिस्टलनाच जिसके द्वारा दुनिया भर में यहुदियों को मारा गया था और कई घायल हुए थे।

एक इज़राइल वकालत आंदोलन प्रचारक जोसेफ कोहेन इस कार्यक्रम को फिल्मा रहे थे जब 20 पुरुष एंटी यहुदी मंत्र चिल्ला रहे थे. “यहूदी, खैबर याद रखें, मुहम्मद की सेना लौट रही है,” इस प्रकार मुसलमानों द्वारा 7 वीं शताब्दी के यहूदियों के नरसंहार का जिक्र करते हुए, वो नारे लगा रहे थे. जब बाद में यहूदियों को खैबर शहर से निकाल दिया गया था, जो आधुनिक सऊदी अरब में स्थित है।

सऊदी अरब में एक जगह है ख़ैबर. इस ख़ैबर की पहाड़ी पर इस्लाम की सबसे बड़ी जंगों में एक जंग लड़ी गई थी. जो आज किताबों में खैबर की जंग के नाम से मशहूर है. उस समय खैबर की पहाड़ी पर यहूदियों का कब्ज़ा था.

पैगंबर मोहम्मद (PBUH) ने खैबर के बादशाह को इस्लाम का पैगाम भेजा और नेक रास्ते की तरफ बुलाया. उन्होंने उसे बुरे कामों को छोड़ने की नसीहत दी. तब खैबर के बादशाह ने पैगंबर मोहम्मद (PBUH) के पैगाम को ख़ारिज कर दिया था.

इतना ही नहीं, बादशाह ने अपनी ताकत के घमंड में जंग का ऐलान कर दिया. जिसके बाद ख़ैबर की लड़ाई हुई. मरहब जो यहूदी लश्कर का मुखिया था, उसने कई लोगों को शहीद कर दिया.

जब ये ख़बर पैगंबर मोहम्मद (PBUH) के पास पहुंची, तो उन्होंने इस जंग में हज़रत अली को भेजा. हज़रत अली ने खैबर की जंग में मरहब पहलवान को शिकस्त दी. हज़रत अली ने अपनी निडरता और दिलेरी के दम पर खैबर की जंग को फतह किया था. इसके बाद पैगंबर मोहम्मद (PBUH) ने हज़रत अली को असदउल्लाह का लकब दिया, जिसका मतलब होता है ‘अल्लाह का शेर’.

कुछ अन्य मुस्लिम कार्यकर्ताओं ने समर्थक फिलिस्तीन मंत्रों की आवाज उठाई, जिससे यहूदी कार्यकर्ताओं को आकर्षित किया गया। उन्होंने कहा, “सभा बद से बदतर हो गई थी, उन्होंने चिल्लाया, वे हमें तब तक हमारे मृतकों को याद रखने की इजाजत नहीं देंगे जब तक कि हमें सभा से बचना न पड़ा।” उन्होंने कहा कि इस मामले में घटना हमारे दिल में दहशत पैदा करती है जहां हम यह स्थान पर मनाने के लिए एकत्र हुए थे।”

इस घटना को देखकर एक जर्मन महिला ने तीन प्रकार की घटनाओं की तुलना की, अर्थात् मुसलमानों द्वारा ईसाई प्रचारकों द्वारा आयोजित किए गए, और आखिरकार, यहूदियों को उनके यादगार दिन के लिए भीड़ द्वारा प्रतिक्रिया का विस्तार करने के लिए आगे बढ़ने के लिए कहा गया कि यह सभी को एंटी सेमिटिज्म के रूप में वर्णित किया जा सकता है ।

“एक ईसाई प्रचार कर रहा था और वातावरण मित्रवत था, एक मुसलमान प्रचार कर रहा था, और वहां चिल्लाया गया था लेकिन वातावरण अभी भी दोस्ताना था, लेकिन जैसे ही यहूदी अपने लोगों के मरे आत्माओं का सम्मान करना चाह रहे थे, पूरी तरह से भीड़ कहीं से भी बाहर दिखाई नहीं दी, जैसे ही झंडे दिखाई दिया, शाप उन लोगों के खिलाफ शुरू हुआ जो केवल अपने मृतकों का सम्मान करना चाहते थे। ”

इस कदम की बेलिकोसिटी को ट्विटर पर कई तरह की टिप्पणी की गई; हालांकि, कुछ लोगों ने मुसलमानों की रक्षा करने का प्रयास किया और कहा कि किसी को “एक व्यक्ति अधिनियम” का न्याय नहीं करना चाहिए। एक समर्थक यहूदी टिप्पणीकार ने कहा “मुस्लिम उन यहूदियों से नफरत करते हैं जो इज़राइल से जुड़ा महसूस करते हैं । ”

अन्य टिप्पणियां :

There were more than 1 man.. The problem is that in Europe most of them think it’s their duty as “muslims”to hate on Jews who feel connected to Israel. They don’t even care why, what, where. You are different.

— Jenny ? ✡️ (@JenniBns) 9 ноября 2018 г.
Some noted that relevant counter-measures should be taken:

A vigil for that has nothing to do with Israel. Those Arabs should be arrested if they threatened genocide. Sick fucks.

— Jason Levine (@GoodFellas025) 9 ноября 2018 г.
Need to just beat the crap out of these hookigans when they pull this crap. Punch them in the face. Its all they will understand

— Robert Phil (@bobphil1977) 9 ноября 2018 г.
Some, fortunately, expressed more pacifist views:

those who are not your brothers in your faith are your brothers in humanity.

Prophet Mohammed (PUBH)

— ‏ המפרץ הערבי???? (@Itz_7mdan1) 9 ноября 2018 г.