मिलिए पहले मुस्लिम इंजीनियर से जिन्होंने की थी उड़ान भरने की सबसे पहली कोशिश

उड़ान और उड़ान के विज्ञान का विचार एक बहुत लंबा इतिहास है। कई आविष्कारकों ने मनुष्यों के लिए उड़ान मशीनों के निर्माण में पूरे इतिहास में कई प्रयास किए हैं। ब्रदर्स राइट शायद उनमें से सबसे प्रसिद्ध हैं। 1903 में उनके पास पहली हवाई जहाज की उड़ान और लैंडिंग की कान्ट्रोल थी, लेकिन राइट बंधुओं से पहले मुस्लिमों ने सदियों पहले उड़ान भरने की कोशिश कर चुके थे, अबू अल-कासिम अब्बास इब्न फिरनास इब्न विरदास अल-ताकुरिनी, या अब्बास इब्न फिरनास के नाम से जाना जाने वाला बेहतर मानव उड़ान में पहले से ही एक सफल प्रयास कर चुका था।

इब्न फिरनास कौन था?
अब्बास इब्न फिरनास एक चिकित्सक, इंजीनियर, अरबी कवि, अंडलुसियन संगीतकार और आविष्कारक थे, उनका जन्म 810 में हुआ था और वह कॉर्डोबा के अमीरात (वर्तमान में स्पेन) में रहते थे। इब्न फिरनास ने पहली बार सफल उड़ान का प्रदर्शन किया है। अपनी उड़ान मशीन के साथ वह एक चट्टान से कूद गया और 10 मिनट के लिए ऊंचा रहा। दुर्भाग्यवश, वह अपने दुर्घटना के दौरान आसानी से जमीन पर नहीं पहुंचा और उसकी पीठ पर चोट लगने की वजह से घायल हो गए। इस गलती से उन्हें पता चला कि एक पक्षी की पूंछ लैंडिंग के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।

अब्बास इब्न फिरनास समय और कई अन्य आविष्कारों के लिए भी जाना जाता है. वो अल-मकत नामक अपनी जल घड़ी के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले पारदर्शी कांच बनाने और दृष्टि को सही करने के लिए लेंस बनाने के लिए क्रिस्टल और रेत के साथ प्रयोग किया। और क्योंकि उन्होंने खगोल विज्ञान का अध्ययन किया, उन्होंने कमरे में छिपे हुए तंत्र द्वारा उत्पादित घूमने वाले ग्रहों और बिजली के साथ एक मशीनीकृत तारामंडल बनाया। इसके शीर्ष पर, उन्होंने विज्ञान पर कई किताबें लिखीं और ज़्यायराब के कॉर्डोबैन संगीत विद्यालय में पहले शिक्षक के रूप में नियुक्त की गईं।

विज्ञान और उपलब्धियों के प्रति उनकी भक्ति उन्हें याद रखने के लिए एक महत्वपूर्ण इतिहासकार व्यक्ति बनाती है। अपनी उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए बगदाद के उत्तरी हवाई अड्डे का नाम इनके नाम पर रखा गया है साथ ही साथ इब्न फ़िरनास के सम्मान में उनके नाम पर चाँद में एक बड़े गड्डे का नाम(क्रेटर इब्न-फ़िरनास) रखा गया है.