धार्मिक राष्ट्र सबसे गरीब, सेकुलर देशों के अमीर होने की संभावना ज्यादा: रिसर्च

[dropcap]ए[/dropcap]क नए अध्ययन के मुताबिक धर्म से दूर एक बदलाव देश को और समृद्ध बना सकता है। अल्बानिया से ज़िम्बाब्वे तक के देशों पर डेटा का उपयोग करके, शोधकर्ताओं ने विभिन्न देशों और उनके जीडीपी द्वारा आयोजित मूल्यों के बीच संबंधों का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि धार्मिकता की कमी 20 वीं शताब्दी के दौरान आर्थिक विकास के कारण हुई थी – यह एक ऐसी खोज है जो आंशिक रूप से विशेषज्ञों ने धर्म और धन के बीच के लिंक पर लंबे समय से बहस की है, और एक नया अध्ययन इन सवालों के जवाब देने का तरीका  खोज निकाला है।

पिछले समाजशास्त्रियों ने दोनों पक्षों पर तर्क दिया है। कुछ ने सुझाव दिया है कि प्रौद्योगिकी और समाज में प्रगति ने अनिवार्य रूप से धर्म के कई कार्यों को बादल दिया है, जबकि अन्य ने तथाकथित “प्रोटेस्टेंट कार्य नैतिकता” का तर्क दिया है जो पूंजीवाद के विकास में योगदान देता है। धर्म और धन के बीच एक लिंक दशकों से पता चला है, क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि सबसे गरीब राष्ट्र अत्यधिक धार्मिक हैं।

जबकि नया शोध ईश्वरीयता और आर्थिक विकास की कमी के बीच एक कारण लिंक प्रदर्शित नहीं करता है, यह सुझाव देता है कि धन अपने आप में धर्मनिरपेक्षता का कारण नहीं है। टेनेसी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन सह-लेखक डॉ एलेक्स बेंटले ने कहा “20 वीं शताब्दी के दौरान, धार्मिक प्रथाओं के महत्व में परिवर्तन ने दुनिया भर में जीडीपी में बदलाव की भविष्यवाणी की है।

“इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि धर्मनिरपेक्षता ने आर्थिक विकास का कारण बना दिया है, क्योंकि दोनों परिवर्तन अलग-अलग समय के साथ कुछ तीसरे कारक के कारण हो सकते थे, लेकिन कम से कम हम आर्थिक विकास को अतीत में धर्मनिरपेक्षता के कारण के रूप में रद्द कर सकते हैं।” ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता डेमियन रक ने कहा, “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि धर्मनिरपेक्षता आर्थिक विकास से पहले और दूसरी तरफ नहीं है।”

“हालांकि, हमें संदेह है कि इस रिश्ते का सीधा कारण नहीं है। हमने देखा कि धर्मनिरपेक्षता केवल आर्थिक विकास की ओर ले जाती है जब व्यक्तिगत अधिकारों के लिए अधिक सम्मान होता है। ” डेमियन रक और उनके सहयोगियों द्वारा सांख्यिकीय विश्लेषण ने सुझाव दिया कि व्यक्तिगत अधिकारों के लिए सहिष्णुता ने आर्थिक विकास को धर्मनिरपेक्षता से भी बेहतर भविष्यवाणी की है।

इसने सुझाव दिया कि सहिष्णुता समाज के लिए सफलता का अंतिम बिन्दु है, जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक लाभों पर विचार किया जाता है। उदाहरण के लिए महिलाओं को तलाक और गर्भपात तक पहुंचने की इजाजत देना, धार्मिक है जिसका कारण आर्थिक विकास में रुकावट पैदा कर सकता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने स्वीकार किया कि इस निष्कर्ष का परीक्षण करने के लिए और अधिक काम की आवश्यकता है।

मिस्टर रक ने कहा, “अक्सर धर्मनिरपेक्षता समलैंगिकता, गर्भपात, तलाक इत्यादि की अधिक सहनशीलता के साथ शुरू होती है।” “लेकिन हमारा यह कहना नहीं है कि धार्मिक देश को समृद्ध नहीं का सकते हैं। धार्मिक संस्थानों को व्यक्तियों के अधिकारों का आधुनिकीकरण और सम्मान करने का अपना तरीका ढूंढना होगा।”

साइंस एडवांस पत्रिका में प्रकाशित उनके अध्ययन के लिए, उन्होंने यूरोपीय मूल्य सर्वेक्षण और विश्व मूल्य सर्वेक्षण से डेटा का उपयोग किया, जिसे 1990 से लिया गया है और पारिवारिक मूल्यों से समलैंगिकता पर विचारों के बारे में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछा गया। 1990 से पहले के लोगों के मूल्यों को काम करने के लिए, उन्होंने पिछले दशकों में पैदा हुए लोगों के विचारों को इस आधार पर देखा कि उनके विचार कुछ समय के प्रतिनिधि थे जब वे पैदा हुए थे।