उर्दू पढ़ने से दिमाग होता है तेज़, तनाव से भी मिलती है मुक्ति- रिसर्च

लखनऊ : आप ने कभी सोचा था कि उर्दू कविता या गद्य पढ़ना आपके दिमाग को टोन कर सकता है?  लखनऊ में सेंटर फॉर बायो-मेडिकल रिसर्च (सीबीएमआर) द्वारा हालिया एक अध्ययन में पाया गया है कि उर्दू पढ़ने से मस्तिष्क के विकास में मदद मिलती है। सीबीएमआर में न्यूरो-इमेजिंग विभाग के एक वरिष्ठ संकाय सदस्य उत्तम कुमार ने शोध किया है। लखनऊ में जैव चिकित्सा अनुसंधान केंद्र द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि उर्दू मार्ग पढ़ने से मस्तिष्क के विकास में मदद मिलती है। अध्ययन, जिसे अंतरराष्ट्रीय पत्रिका न्यूरोसाइंस लेटर्स के हाल के संस्करण में प्रकाशित किया गया था।

आध्यन के मुताबिक उर्दू पढ़ने में सामने वाले मस्तिष्क की मुख्य भागीदारी शामिल होती है जो निर्णय लेने, बुरे भावनात्मक नियंत्रण से अच्छा निर्धारित करने की क्षमता, तनाव से निपटने, सूचनाओं और विश्लेषण के लिए कई संज्ञानात्मक कार्यों को नियंत्रित करती है।

यह पाया गया कि एक भाषा सीखना मस्तिष्क में एक निश्चित पैटर्न बनाता है जिसे विभिन्न न्यूरॉन्स को जोड़कर पहचाना जा सकता है। हालांकि सभी भाषाओं के लिए इस पैटर्न का मूल रूप समान है, संरचना स्क्रिप्ट और बाद के भाषण ध्वनियों के कारण सूक्ष्म स्तर पर गंभीर हो जाती है।

निष्कर्ष विषयों के मस्तिष्क को मानचित्रण के आधार पर खींचा गया था जब वे एक निश्चित अवधि के लिए उर्दू पाठ पढ़ते थे। मैपिंग कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग तकनीक का उपयोग करके किया गया था, जो एक विश्व स्तरीय तकनीक है जो मस्तिष्क के संरचनात्मक और कार्यात्मक पहलुओं का अध्ययन करने के लिए प्रयोग की जाती है।